यूपी-बिहार MLC Election के लिए BJP ने जारी की Candidates की सूची

MLC Election

नई दिल्ली: उत्तर प्रदेश MLC Election के लिए BJP ने अपने Candidates की लिस्ट जारी कर दी है। BJP की इस सूची में 10 Candidates के नाम हैं. इनमें मोहसिन रजा, महेंद्र सिंह, सरोजिनी अग्रवाल, यशवंत सिंह, बुक्कल नबाब, जयवीर सिंह, विजय बहादुर पाठक, विद्यासागर सोनकर, अशोक कटारिया और अशोक धवन हैं।

साफ है कि योगी सरकार (Yogi Government) बनने के बाद सपा से BJP में सदस्यता त्यागकर आए सभी पूर्व MLC को BJP ने उम्मीदवार बनाया है। इसी के साथ BJP ने बिहार MLC Election के लिए भी Candidates की सूची जारी कर दी है। इनमें बिहार के उप मुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी, मंगल पांडे और संजय पासवान का नाम भी शामिल हैं।

बता दें कि यूपी MLC Election के लिए जारी Notification के मुताबिक 16 अप्रैल तक नामांकन होना अनिवार्य है, जबकि मतदान 26 अप्रैल को किया जायेगा। कुल 100 सदस्यों वाली यूपी विधान परिषद (
UP Legislative Council) में 38 सीटों पर विधायक वोट करते हैं। इनमें से 13 सीटों पर फिलहाल Election होने हैं। दरअसल, 5 मई को इनमें से 12 विधान परिषद सदस्यों (Members of the Legislative Assembly)का कार्यकाल पूरा हो रहा है और एक सीट पहले से ही खाली है।

सूबे में कुल 100 विधान परिषद सदस्य हैं। इनमें से 38 विधान परिषद सदस्यों (Members of the Legislative Assembly) यानी MLC का चयन विधायकों द्वारा होता है। 36 विधान परिषद सीटें ऐसी हैं जो स्थानीय निकाय द्वारा निर्वाचित की जाती हैं। इसके अलावा 8 सदस्यों का Election शिक्षकों द्वारा और 8 सदस्य स्नातक सदस्यों द्वारा चुने जाते हैं। वहीं 10 विधान परिषद सदस्य मनोनीत किए जाते हैं। इन सभी सदस्यों का कार्यकाल 6 साल के लिए मनोनीत होता है। विधायकों द्वारा चुने जाने वाले विधान परिषद सदस्यों (Members of the Legislative Assembly)में से एक तिहाई सदस्य हर दो साल पर चुने जाते हैं।

विधान परिषद की जिन 13 सीटों का Election है, वो विधायकों द्वारा चुने जाने हैं. एक सीट के लिए करीब 31 वोट की जरूरत होगी। दरअसल, जितनी सीटों पर Election होता है यानी जितनी सीटें रिक्त होती हैं, उससे विधायकों की कुल संख्या से भाग करने पर जो संख्या आती है, एक एमएलसी के लिए उतने ही वोटों की जरूरत होती है।

उत्तर प्रदेश में कुल 402 विधान सभा सदस्य (Members of Legislative Assembly)हैं और 13 विधान परिषद सीटों पर Election हैं। ऐसे में 402 को 13 से भाग देते हैं तो करीब 31 आता है। इस प्रकार से सूबे की एक सीट के लिए 31 विधायकों के वोट चाहिए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *