वोटिंग केंद्र पर मीडिया की एंट्री पर लगी पाबंदीः यूपी उपचुनाव

Written by
Uttar Pradesh Bypoll

लखनऊः गोरखपुर में चल रहे Lok Sabha Elections की वोटों की गिनती के दौरान Media को Reporting करने पर रोक ( Uttar Pradesh Bypoll) लगा दिया गया है। District Magistrate ने मतगणना केन्द्र से Reports को निकाल दिया है। इस मामले को लेकर सपा नेता नरेश उत्तम पटेल ने राज्य चुनाव आयोग को पत्र लिखा है।

गोरखपुर के District Magistrate राजीव रौतेला का कहना है कि Media पर किसी प्रकार की कोई रोक नहीं है। Media को जहां तक जाने की इजाजत है वहां तक ही वे जा सकते हैं। Media पर किसी प्रकार की कोई रोक नहीं लगाई गई है। उन्होंने कहा कि केवल Electronic Voting Machine जहां पर रखी हैं वहां पर मीडिया कर्मियों को जाने की इजाजत नहीं है। यह Election commission का नियम है। यह सुरक्षा की दृष्टिकोण से जरूरी है।

गोरतलब यह है कि उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री योगी आदित्यनाथ पांच बार से Lok Sabha Elections व जीतते आ रहे हैं। और उनके मुख्यमंत्री बनने के बाद यह सीट खाली हो गई थी। मुख्यमंत्री श्री योगी आदित्यनाथ के Lok Sabha Elections Seat खाली होने के बाद यहां उपचुनाव (Uttar Pradesh Bypoll) हो रहा है।

हांलांकि उत्तर प्रदेश के फूलपुर सीट पर 22 उम्मीदवार मैदान में हैं। बतादें कि फूलपुर सीट से उप मुख्यमंत्री केशव मौर्य के विधान परिषद की सदस्यता ग्रहण करने के बाद त्यागपत्र देने के कारण खाली हुई थी। फूलपुर उपचुनाव के लिए 37.4 फीसदी मतदान हुआ है। जबकि 2014 के Lok Sabha Elections में 50.2 फीसदी मतदान हुआ था। इस तरह इस बार 12.4 फीसदी वोटिंग कम हुई है। गौरतलब है कि आजादी के बाद पहली बार मोदी लहर में फूलपुर में भाजपा का 2014 के Lok Sabha Elections में खाता खुला था। केशव प्रसाद मौर्य ने भाजपा प्रत्याशी के तौर पर जीत दर्ज की थी।

बहरहाल उत्तर प्रदेश के गोरखपुर सीट पर मुख्यमंत्री श्री योगी आदित्यनाथ की प्रतिष्ठा दांव पर लगी है। दरअसल 11 मार्च को हुए उपचुनाव में गोरखपुर सीट पर 47.75 प्रतिशत मतदान हुआ था। गोरखपुर इस By-election Seat (Uttar Pradesh Bypoll) से कुल 10 उम्मीदवार अपना भाग्य आजमा रहे हैं। गोरखपुर By-election में भाजपा की ओर से उपेन्द्र दत्त शुक्ला को उम्मीदवार बनाया गया है। इसी प्रकार सपा की ओर से प्रवीण निषाद को मैदान में उतारा गया है। जबकि कांग्रेस ने गोरखपुर से सुरहिता करीम को टिकट दिया है। इस उपचुनाव में बसपा ने अपनी ओर से कोई प्रत्याशी खड़ा नहीं किए हैं और सपा को समर्थन दे रहें हैं।

Article Categories:
News

Leave a Reply

Shares