प्रधान मोदी ने यूपी इन्वेस्टर्स समिट 2018 का आगाज किया

Written by
UP Investors Summit 2018

आज पीएम नरेन्द्र मोदी यूपी इन्वेस्टर्स समिट 2018 (UP Investors Summit 2018) में सामिल हुए और कहा कि मैं यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ और उनके मंत्रीमंडल तथा उत्तर प्रदेश की जनता को बधाई देता हूं कि वो उत्तर प्रदेश को इतने कम समय पर समृध्दि और विकास के जगह पर ले आये हैं। इसके साथ ही पीएम ने कहा कि अब यूपी भी विकास के रास्ते पर चलने को तैयार हो चुकी है।

इन्वेस्टर्स समिट 2018 का आयोजन (UP Investors Summit 2018)

बता दें कि यह प्रोग्राम लखनऊ के इंदिरा गांधी प्रतिष्ठान में आयोजित हुआ है। उत्तर प्रदेश में इतने बड़े पैमाने पर इन्वेस्टर्स समिट होना बहुत बड़ी बात है। इस समिट में बहुत सारे निवेशकों और उधमियों ने हिसा लिया जो की यूपी के विकास के लिए अच्छी बात है। इसके साथ ही पीएम मोदी ने बुंदेलखंड के लिए 20 हजार करोड़ रुपये का इंडस्ट्रियल कॉरिडोर बनाने की घोषणा की। वैसे देखा जाये तो यह बुंदेलखंड के विकास के लिए अच्छा संकेत है क्योंकि उत्तर प्रदेश का यह सबसे पिछड़ा इलाका है। इस योजना से बड़े पैमाने पर रोजगार उत्तपन्न होने की संभावना दिख रही है।

Uttar Pradesh Investors Summit 2018

पीएम मोदी ने योगी सरकार की तारीफ की

पीएम मोदी ने अपने संबोधन में कहा कि क्रेंद सरकार की इस साल पास हुए बजट में देश भर में दो डिफेंस इंडस्ट्रियल कॉरिडोर बनाये जाने की योजना थी जिसमें से एक बुंदेलखंड में किया जायेगा। इससे पहले प्रधानमंत्री मोदी ने अपने भाषण की शुरुआत यह कहते हुए पुरा किया था कि पहले उत्तर प्रदेश में लोगों का जीना दूभर हो गया था जो अब धीरे धीरे बदल लगा है। इस इवेंट में पीएम ने यहा के सीएम योगी आदित्यनाथ भी तारीफ की और कहा कि यहां की सरकार ने इस प्रदेश को नकारात्मकता से सकारात्मकता की ओर ले जाने के लिए अच्छा प्रयास किया, जिसका नतीजा अब दिखने लगा है। उत्तर प्रदेश को विकास की राह पर ले जाने के लिए यहां की सरकार ने अलग अलग सेक्टरों के हिसाब से नीतियों का निर्माण किया है जो कि काबीले तारीफ है।

उत्तर प्रदेश के संसाधनों से विकास

इस प्रदेश में विकास करने की तमाम संभावना है। यहा पर इतने संसाधन है कि इसके विकास को बल मिल सकता है। प्रधानमंत्री ने कहा कि यहां पर एक ओर लखनऊ की चिकनकारी की कला प्रसिद्ध है तो दूसरी ओर भदोही की कालीन सारे संसार में विख्यात है। कन्नौज के इत्र, बनारसी साड़ी और मुरादाबाद के पीतल के बर्तनों ने यहां के उधोग जगत को सारे संसार में पहचान दिलाई है। इसके साथ साथ आगरा का पेठा और मलीहाबाद के आम तो सारी दुनिया में प्रसिद्ध है। इस सब को देखते हुए हम कह सकते है कि उत्तर प्रदेश उत्तर भारत ही नहीं बल्कि पूरे देश का ग्रोथ इंजन बनने की मादा रखता है।

इस इवेंट (UP Investors Summit 2018) की खास बात यह रही कि अंबानी, अडानी, महिंद्रा और बिड़ला जैसे महान उधोगपत्तियों ने यूपी के विकास के लिए अपने तिजोरी को खोल दिया। इसके साथ ही मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने बताया कि 4 लाख 28 हजार करोड़ के 1045 एमओयू पर दस्तखत भी किया जा चुका है जो कि यूपी के विकास के लिए एक बड़ा कदम है।

Article Categories:
Indian Business · Investor · News · Startups · Startups & Business

Leave a Reply

Shares