VIDEO : सोशल मीडिया पर छा गया गुजरात पुलिस का ‘संकट मोचक हनुमान’, SALUTE कर रहा INDIA !

Written by

* रूपाणी-जाडेजा व गुजरात ने पुलिस कॉन्स्टेबल की जम कर की प्रशंसा

रिपोर्ट : कन्हैया कोष्टी

अहमदाबाद 11 अगस्त, 2019 (युवाPRESS)। गुजरात में विशेषकर दक्षिण गुजरात और सौराष्ट्र में पिछले कुछ दिनों से बाढ़ के हालात बने हुए हैं। इसके चलते जहाँ सैकड़ों लोग बाढ़ के पानी में फँसे हुए हैं, वहीं संकट में फँसे इन लोगों के लिए राहत और बचाव कर्मचारी अपनी जान तक दाव पर लगा दे रहे हैं। देश के अनेक हिस्सों से सेना, राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन दल (NDRF), राज्य आपदा प्रबंधन दलों (SDRF) और स्थानीय पुलिस जवानों की ओर से किए जा रहे साहसिक रेस्क्यू ऑपरेशन के कई वीडियो भी सोशल मीडिया पर देखने को मिल रहे हैं। यद्यपि पिछले 24 घण्टों से गुजरात पुलिस के एक जवान का जो वीडियो वायरल हुआ है, उसने आम जनता के मन में पुलिस के प्रति व्याप्त नकारात्मक छवि को फिर एक बार जोरदार चोट पहुँचाई है और पुलिस का मानवीय चेहरा उजागर किया है।

सोशल मीडिया पर गुजरात पुलिस बल के पुलिस कॉन्स्टेबल (PC) पृथ्वीसिंह जाडेजा का एक वीडियो पिछले 24 घण्टों से जबर्दश्त ट्रेंड कर रहा है। दरअसल यह वीडियो गुजरात में मोरबी जिले के टंकारा कस्बे का है। टंकारा में चौबीस घण्टों के दौरान भारी वर्षा हुई, जिसके चलते अनेक क्षेत्र टापू में तब्दील हो गए। इसी दौरान कल्याणपर रोड पर स्थित एक नाले के किनारे बसे 42 सदस्यीय कांगशिया परिवार फँस गया। घुटनों तक जमा पानी के बीच फँसे इन 42 लोगों को बचाने के लिए राहत और बचाव दल ने तुरंत कार्य शुरू किया। इस अभियान में टंकारा तहसीलदार, उप कलेक्टर और टंकार पुलिस थाने के उप निरीक्षक (PSI) ललिता बगडा के नेतृत्व टंकार थाने के जवान भी कल्याणपर में फँसे लोगों को बचाने पहुँचे। इस अभियान के दौरान टंकार पुलिस थाने के पीसी पृथ्वीसिंह जाडेजा ने दो बच्चों को अपने कंधे पर बैठा कर जलजमाव के बीच से सुरक्षित स्थान पर पहुँचाया। पृथ्वीसिंह जाडेजा दोनों बच्चों को कंधे पर लाद कर करीब एक किलोमीटर चले।

सोशल मीडिया पर छाए पृथ्वीसिंह जाडेजा

पृथ्वीसिंह जाडेजा का दो बच्चों को कंधों पर बैठा कर जलजमाव से सुरक्षित स्थान पर ले जाने का यह वीडियो सोशल मीडिया पर शेयर होते ही वायरल हो गया। चहुँओर से पुलिस कॉन्स्टेबल पृथ्वीसिंह जाडेजा पर प्रशंसा के फूल बरसाए जा रहे हैं। हर आम आदमी गुजरात पुलिस के इस जवान को संकट मोचक हनुमान की संज्ञा देते हुए उन्हें सलाम कर रहा है। मुख्यमंत्री विजय रूपाणी, गृह राज्य मंत्री प्रदीपसिंह जाडेजा, गुजरात पुलिस तथा गुजरात के अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक शमशेर सिंह ने अपने ट्विटर हैण्डल से पृथ्वीसिंह का वीडियो शेयर कर उनके इस बहादुरी भरे काम की जम-कर प्रशंसा की।

Article Categories:
News

Comments are closed.

Shares