VIDEO : पूरे देश का दिल जीत लिया इन नन्हें बच्चों के ‘जन गण मन…’ ने, आप भी खड़े होकर SALUTE करेंगे

रिपोर्ट : कन्हैया कोष्टी

अहमदाबाद 17 अगस्त, 2019 (युवाPRESS)। 15 अगस्त स्वतंत्रता दिवस पर पूरे देश में भारत के राष्ट्रगान ‘जन गण मन अधिनायक जय है…’ की गूंज रही। दिल्ली के लाल किले से लेकर कच्छ से कामरूप और कश्मीर से कन्याकुमारी तक शान से तिरंगा लहाराया और गौरव के साथ राष्ट्रगान गाया गया। सोशल मीडिया पर स्वतंत्रता दिवस समारोह मनाए जाने के अनेक फोटो और वीडियो अपलोड किए गए, परंतु कुछ मासूम बच्चों ने जिस ढंग से स्वतंत्रता दिवस मनाया और जन गण मन… गाया, उसे देख कर पूरा देश खुशी से झूम उठा।

सोशल मीडिया पर स्वतंत्रता दिवस समारोहों से जुड़े अनेक वीडियो के बीच कुछ मासूम बच्चों द्वारा ध्वजारोहण कर जन गण मन अधिनायक है… राष्ट्रगान गाए जाने से जुड़े दो वीडियो बहुत वायरल हो रहे हैं। इन वीडियो में मासूम बच्चे लड़खड़ाती और तुतलाती जुबान से जिस तरह उत्साह के साथ राष्ट्रगान गाते दिखाई देते हैं, उन्हें देख कर देश का हर नागरिक इन बच्चों को शाब्बाशी देने के साथ-साथ इनके देशभक्ति के जज़्बे को सलाम कर रहा है।

चीनी सीमा पर जन गण मन की दहाड़

हमारे देश की सर्वाधिक बोली जाने वाली भाषा हिन्दी ही है। उत्तर भारत की मुख्य, तो दक्षिण भारत में गौण रूप से हिन्दी बोली और समझी जाती है, परंतु देश के पूर्वोत्तर राज्यों में स्थानीय भाषा का ही बोलबाला होता है। वहाँ के लोग हिन्दी बहुत कम बोल पाते हैं। ऐसे में भारतीय पुलिस सेवा (IPS) के 1997 की बैच के अधिकारी एचजीएस धालीवाल ने स्वतंत्रता दिवस से 15 दिन पहले का एक वीडियो ट्विटर पर अपलोड किया है। यह वीडियो चीनी सीमा पर स्थित अरुणाचल प्रदेश के स्कूल का है, जिसमें कुछ बच्चे पूरे जोश और उत्साह के साथ राष्ट्रगान गा रहे हैं। इस वीडियो में स्कूली बच्चे राष्ट्रगान गा रहे हैं।

कर्नाटक में वर्षा के बीच गूंजा जन गण मन

ऐसा ही एक और वीडियो रिज़वान शेख नामक यूज़र ने 16 अगस्त को ट्वीट किया है, जिसमें कर्नाटक के मेंगलुरू स्थित एक प्राथमिक विद्यालय में नन्हें बच्चे आसमान से हो रही वर्षा के बीच भी झंडारोहण करने के बाद गौरव के साथ राष्ट्रगान गा रहे हैं।

You may have missed