क्रिकेट की पिच पर विराट कोहली ने गाड़ दिया ऐसा झंडा कि ICC ने भी किया सलाम

TEAM INDIA के कप्तान विराट कोहली अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में एक के बाद रिकॉर्ड बनाकर देश को दुनिया में गौरव दिला रहे हैं। इसी फेहरिश्त में अब एक और रिकॉर्ड उनके नाम दर्ज हो गया है। क्रिकेट की बाइबल कहलाने वाली पत्रिका Wisden Almanack ने भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान विराट कोहली को लगातार तीसरे साल ‘क्रिकेटर ऑफ द इयर’ के अवॉर्ड से विभूषित किया है। इसके साथ वह लगातार तीन साल तक यह अवॉर्ड जीतने वाले दुनिया के पहले क्रिकेटर बन गये हैं।

Wisden Almanack पत्रिका का नया अंक 10 अप्रैल-2019 को प्रकाशित हुआ। इसमें Wisden’s Five Cricketers of the Year की कैटेगरी में विराट कोहली के साथ दुनिया के 5 क्रिकेटरों को चुना गया है, जिनमें अफगानिस्तान के स्पिन के जादूगर राशिद खान भी शामिल हैं। इसी प्रकार महिला क्रिकेट में भारत की सलामी बल्लेबाज स्मृति मंधाना को The Leading Cricketer of the Year के सम्मान के लिये चुना गया है। राशिद खान को टी-20 क्रिकेट का बेस्ट प्लेयर चुना गया है।

Wisden Almanack ने इस अवॉर्ड की शुरुआत की 2003 से की थी। उस समय Wisden Leading Cricketer का अवॉर्ड दिया जाता था। कुछ समय पहले ही पत्रिका ने इसके फॉर्मेट में बदलाव करके इसे Wisden’s Five Cricketers of the Year कर दिया है।

विराट कोहली को सबसे पहले 2016 में इस अवॉर्ड के लिये चुना गया था। इसके बाद 2017 में भी उनके फॉर्म को देखते हुए उन्हें इस अवॉर्ड से नवाजा गया और अब 2018 में भी अव्वल दर्जे का परफॉर्म करने के लिये उन्हें इस अवॉर्ड से सम्मानित किया गया है। 2018 में कोहली ने क्रिकेट के तीनों फॉर्मेट में कुल 2,735 रन बनाये हैं। इनमें इंग्लैड के खिलाफ टेस्ट सीरीज़ में बनाये गये 593 रन भी शामिल हैं। पिछले साल टेस्ट क्रिकेट में कोहली ने 5 शतक भी बनाये थे।

यह अवॉर्ड जीतने वालों में कोहली से आगे अब दुनिया के दो ही दिग्गज क्रिकेटर हैं। ऑस्ट्रेलिया के महान बल्लेबाज सर डॉन ब्रैडमैन 10 बार और इंग्लैड के जैक हॉब्स 8 बार यह अवॉर्ड जीत चुके हैं।

वुमन क्रिकेटर ऑफ द ईयर का अवॉर्ड जीतनेवाली स्मृति मंधाना की बात करें तो उन्होंने 2018 में एक दिवसीय और टी-20 में कुल 1,331 रन बनाये थे। एक दिवसीय मैचों में 669 और टी-20 मैचों में 662 रन बनाये हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed