दूनिया का सबसे बड़ा प्रोजेक्ट, कराएगा 10 अरब घन मीटर बारिश:- चीन

Written by
Weather Changing

बीजिंगः- चीन बारिश की आपूति को सुनिष्चित करने के लिए एक बड़े पैमाने पर दूनिया का सबसे बड़ा Weather Changing प्रोजेक्ट को क्रियान्वित करने की योजना बना रही है। चीन का दावा है कि इस Weather Changing प्रोजेक्ट के माध्यम से स्पेन देश से तीन गुना बड़े इलाके में बारिश करा सकेगा। इस Weather Changing प्रोजेक्ट को ठोस ईंधन से चलने वाली भटिटयों के एक नेटवर्क से तैयार किया गया है, जो सिल्वर आयोडाइड नाम का यौगि तैयार करता है। जो बर्फ की जैसी संरचना वाला होता है। इसे बादलों से पानी बरसाने के लिए प्रयोग किया जाता है।

इस सिस्टम के एक मरतबा प्रारंभ हो जाने के बाद इलाके में साल भर में 10 अरब घन मीटर तक वर्शा को बढ़ाएगा। बताया जा रहा है कि स्पेन का क्षेत्रफल तकरीबन 620,000 वर्ग मील है। तैयार किए जा रहे इस प्रोजेक्ट से स्पेन जैसे तीन गुना बड़ा क्षेत्र में बारिश कराने के लिए हजारों छोटे बर्निंग भटिटयों को तिब्बती पठार में स्थापित किया जाएगा।
इस प्रोजेक्ट को दूनिया का सबसे बड़ा प्रोजेक्ट माना गया है जिसमें मौसम को बदलने की प्रयास की गई। हालांकि यह प्रणाली छोटे कम तकनीक वाले चैंबरों पर निर्भर करती है। जहां ठोस ईंधन को जलती है और सिल्वर आयोडाइड पैदा करती है।

जैसे यह कण हवा में पहाड़ की तरफ जाती यह भी हवा के साथ बहने लगते है और बारिश के बादल बनाते हैं। इस प्रोजेक्ट को चीन के सरकारी स्वामित्व वाली एयरोस्पेस साइंस एंड Technology Corporation ने विकसित किया है। यह प्रोजेक्ट भारत की ओर आने वाले मानसूनी बादलों को Intercept करेगा।

इस प्रोजेक्ट को डिजाइन स्पेस साइंटिस्टस ने किया है। गौरतलब यह है कि इसको 5000 मीटर से ज्यादा की उंचाई पर कम Oxygen वाले वातावरण में जलाया जा सकता है। जिससे यह उच्च घनत्व वाले ठोस ईंधन को आसानी से जला देते हैं। बर्निंग चैंबर्स की मौजूदा डिजाइन इतनी सटीक है कि बिना रखरखाव के ये महीनों तक जल सकते हैं। यह मात्र वाश्प तथा Carbon Dioxide का उत्सर्जन करते हैं।

बहरहाल इसे पर्यावरण संबंधी संवेदनशील इलाकों में भी प्रयोग किया जा सकता है। Aerospace Corporation के अध्यक्ष लेई फानपी ने प्ररियोजना के महत्व के बारें में जानकारी देते हुए बताया कि तिब्बत में मौसम में सुधार करना चीन की पानी की कमी समस्या को हल करने के दृश्टिकोण से यह एक महत्वपूर्ण रीसर्च है। उन्होंने कहा कि यह केवल चीन के विकास में महत्वपूर्ण योगदान देगा, बल्कि विष्व समृद्धि के लिए भी लाभदायक होगे।

Article Categories:
News · Science · Technology

Leave a Reply

Shares