टोकन स्वैप क्या हैं? यह क्रिप्टो निवेशकों की कैसे मदद कर सकता है?

Written by

टोकन स्वैप क्या हैं?
एक टोकन स्वैप एक ब्लॉकचेन से दूसरे में डिजिटल टोकन का स्थानांतरण है। यह आमतौर पर तब होता है जब कोई प्रोजेक्ट फंड जुटाने के लिए एक ब्लॉकचैन का उपयोग करता है और फिर प्रोजेक्ट के मुख्य नेट को लॉन्च करने के बाद अपने टोकन को दूसरे मालिकाना ब्लॉकचैन में माइग्रेट करता है। दूसरी ओर, ब्लॉकचैन परियोजनाएं विभिन्न अन्य कारणों से विभिन्न ब्लॉकचेन नेटवर्क में भी माइग्रेट कर सकती हैं। विकास टीम को निवेशकों और उपयोगकर्ताओं को परियोजना के मूल टोकन को नए नेटवर्क के साथ संगत दूसरे टोकन में स्वैप करने के लिए साधन प्रदान करना चाहिए।

टोकन स्वैप की कुछ अन्य जिम्मेदारियों में क्रिप्टो-टू-फिएट एक्सचेंज किए बिना एक क्रिप्टोकुरेंसी का तत्काल विनिमय शामिल है। अब तक, निवेशक बाजार पर विभिन्न विनिमय सेवाएं पा सकते हैं, जिससे उपयोगकर्ता अन्य पारंपरिक मुद्राओं या डिजिटल संपत्तियों के लिए क्रिप्टो खरीदने और बेचने में सक्षम हो सकते हैं। लेकिन, विभिन्न एक्सचेंजों पर कम तरलता और कम व्यापारिक जोड़े उपयोगकर्ताओं को दो क्रिप्टो परिसंपत्तियों के बीच सीधे व्यापार करने के लिए प्रोत्साहित करते हैं। इस मामले में, कम लोकप्रिय क्रिप्टो का व्यापार करना लाभदायक साबित नहीं हो सकता है क्योंकि वे एक्सचेंजों में सीमित उपलब्धता के कारण पूर्ण कार्यक्षमता प्राप्त नहीं कर सकते हैं।

टोकन स्वैप कैसे काम करते हैं?
टोकन और ब्लॉकचेन के निर्माण ने संगठनों को अपनी निजी योजना के लिए टोकन के माध्यम से निवेश या विनिमय सहयोग लाने की क्षमता प्रदान की है, जिससे उन्हें शेयरों के वितरण की पारंपरिक प्रणालियों की तुलना में कई अधिक संभावनाएं और अधिक अधिकार प्रदान किए गए हैं।

एक टोकन स्वैप में, एक क्रिप्टोक्यूरेंसी को दूसरे के लिए एक निश्चित दर पर स्वैप किया जाता है। खरीदने के लिए व्यापारिक सिक्कों के विपरीत, एक टोकन स्वैप एक सिक्के का दूसरे के लिए आदान-प्रदान है, इसलिए यह दर्शाता है कि उन निवेशकों से नए के लिए पुराने को इसके मूल्य के खो जाने से पहले स्वैप करने की उम्मीद की जाती है।

टोकन स्वैप के लाभ
टोकन स्वैप एक सुविधाजनक क्रिप्टो ट्रेडिंग गेटवे सक्षम करते हैं। प्लेटफ़ॉर्म जो टोकन स्वैपिंग फ़ंक्शंस की पेशकश करते हैं, आमतौर पर एक सुविधाजनक, लचीले और अत्यधिक सुरक्षित क्रिप्टो-टू-क्रिप्टो ट्रेडिंग गेटवे के रूप में काम करते हैं। ये प्लेटफॉर्म कस्टोडियल और नॉन-कस्टोडियल प्लेटफॉर्म से एक्सचेंज करने में सक्षम हैं। इसके अतिरिक्त, उपयोगकर्ता टोकन स्वैप प्रक्रिया के रूप में डेटा अखंडता का लाभ प्राप्त कर सकते हैं, और संबंधित लेनदेन श्रृंखला पर संग्रहीत किए जाते हैं।

इसके अलावा, यह परमाणु स्वैप के साथ टोकन स्वैप की परमाणुता का भी आश्वासन देता है। उपयोगकर्ता क्रॉस-चेन टोकन स्वैपिंग के साथ इंटरऑपरेबिलिटी के लिए बेहतर स्कोप भी पा सकते हैं। सबसे महत्वपूर्ण बात, टोकन स्वैप स्मार्ट अनुबंध के लाभ तीसरे पक्ष के टोकन शुल्क को समाप्त कर सकते हैं, जिसके परिणामस्वरूप संकीर्ण एस्क्रो के साथ भुगतान किया जा सकता है। नतीजतन, क्रिप्टो ट्रेडिंग के दौरान टोकन स्वैपिंग निवेशकों को लागत-प्रभावशीलता में मदद कर सकती है।

Article Categories:
News

Comments are closed.

Shares