National Digital University की स्‍थापना से शैक्षणिक संस्‍थानों में सीटों की कमी दूर होगी-प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी

Written by

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा है कि राष्ट्रीय डिजिटल विश्वविद्यालय की स्थापना के निर्णय से देश के शिक्षा संस्थानों में सीटों की कमी की समस्या दूर हो जाएगी। केंद्रीय बजट 2022-23 के सकारात्मक प्रभाव के संबंध में वेबिनार को संबोधित करते हुए मोदी ने सभी संबंधित पक्षों से यह सुनिश्चित करने की अपील की, कि Digital university जल्द से जल्द काम करना शुरू कर दे।

प्रधानमंत्री ने कहा कि डिजिटल संपर्क ने ही वैश्विक महामारी के समय देश की शिक्षा व्यवस्था को चालू रखा। उन्होंने कहा कि E-learning, One Class-One Channel, Digital Lab and Digital University से छात्रों को काफी मदद मिलेगी। मातृभाषा में शिक्षा पर जोर देते हुए उन्होंने कहा कि यह छात्रों के मानसिक विकास से संबंधित है। उन्होंने इस बात का भी उल्लेख किया कि बहुत से राज्यों में मेडिकल और तकनीकी शिक्षा स्थानीय भाषाओं में शुरू हो चुकी है।

प्रधानमंत्री ने कहा कि केंद्रीय बजट 2022-23 से राष्ट्रीय शिक्षा नीति को लागू करने में काफी मदद मिलेगी। उन्होंने कहा कि बजट में शिक्षा के जुड़े पांच क्षेत्रों पर अधिक बल दिया गया है। इनमें सबके लिए गुणवत्तापूर्ण शिक्षा, कौशल विकास, शहरी योजना और डिजाइन, अंतर्राष्ट्रीयकरण तथा AVGC यानी Animation-visual effects-gaming-comic शामिल हैं।

Article Categories:
News

Comments are closed.

Shares