31 दिसंबर से बंद हो जाएगा Whats App!

Written by
Whats App will stop working on many platforms from December 31, 2017

Whats App users के लिए यह खबर अच्छी नहीं है। 31 दिसंबर 2017 से कुछ Smartphones पर Whats App काम करना बंद कर देगा। Whats App ने इस साल की शुरुआत में घोषणा की थी कि अब वह अपना फोकस iOS( iPhone Operating System) और Android phones पर कर रही है। कंपनी की तरफ से जारी बयान में कहा गया कि हम अब उस मोबाइल मार्केट पर फोकस कर रहे हैं जिसका उपयोग आने वाले दिनों में ज्यादा किया जाएगा।

इन Smartphones पर काम नहीं करेगा

Mobile messaging app Whats App 31 दिसंबर से Blackberry 10, Blackberry के Operating System और Windows 8.0 के अलावा पुराने प्लेटफॉर्म पर काम नहीं करेगा। व्हाट्स एप ने कहा कि 2018 से हम इन प्लेटफॉर्म के लिए सक्रिय रूप से development का काम नहीं करेंगे इसलिए कुछ फीचर्स काम करना बंद कर देंगे। इसके अलावा दिसंबर 2018 से Nokia S-40 पर भी व्हाट्स एप काम करना बंद कर देगा।

2020 के बाद Android के 2.3.7 वर्जन पर भी काम नहीं करेगा

Whats App बंद करने को लेकर कंपनी की तरफ से जारी बयान में कहा गया है कि इन प्लेटफॉर्म का विस्तार रुक चुका है। जिस तरह से Mobile messaging app के फीचर्स का विस्तार हो रहा है उसके हिसाब से ये मोबाइल अपडेटेड नहीं है। इसलिए यूजर अपने Operating System को Upgrade कर लें। Whats App की तरफ से यह भी कहा गया है कि 1 फरवरी 2020 के बाद यह Android के वर्जन 2.3.7 या इससे पुराने वर्जन पर भी काम नहीं करेगी।

Facebook ने 2014 में किया अधिग्रहण

2009 में Brian Acton and Jan Koum ने Whats App की शुरुआत की। फरवरी 2014 में Facebook ने 19.3 बिलियन डॉलर में इसका अधिग्रहण कर लिया। हालांकि Jan Koum के पास 45 फीसदी और Brian Acton के पास 20 फीसदी शेयर अभी भी हैं।

1 अरब से ज्यादा Users

Whats App विश्व में सबसे ज्यादा प्रचलित मोबाइल मैसेजिंग एप है। 180 देशों के 1 अरब से ज्यादा लोग इसका इस्तेमाल कर रहे हैं। Today Whats App is best medium to keep in touch with friends and family, anytime and anywhere in the world. It offers secure and reliable messaging and calling on phones.

Article Tags:
· · · ·
Article Categories:
News · Technology

Leave a Reply

Shares