VIDEO : WhatsApp लाया ऐसे-ऐसे फीचर्स, जो आपकी प्राइवैसी सहित कई सुविधाएँ देंगे

रिपोर्ट : कन्हैया कोष्टी

अहमदाबाद 12 नवंबर, 2019 (युवाPRESS)। सोशल मीडिया का महत्वपूर्ण मंच WhatsApp अपने यूज़र्स के लिए कई नए फीचर लेकर आया है। 1.5 बिलियन से अधिक मासिक सक्रिय उपयोगकर्ता वाले शीर्ष मैसेजिंग प्लेटफॉर्म व्हॉट्सएप समय-समय पर अपने यूज़र्स को नए-नए फीचर्स के साथ नई-नई सुविधाएँ देता है। इसी प्रक्रिया को आगे बढ़ाते हुए व्हॉट्सएप ने यूज़र्स के लिए कई और फीचर्स उपलब्ध कराए हैं। कंपनी ने हाल ही में नेटफ्लिक्स ट्रेलर को पिक्चर इन पिक्चर (PiP) मोड में जोड़ा है। डार्क मोड और अन्य लोगों के बीच हाईडीड म्यूटेड स्टेटस (Hideed Muted Status) की क्षमता को जोड़ा है। FACEBOOK के स्वामित्व वाली वॉट्सएप ने वर्ष 2019 में कई सारी सुविधाएँ जोड़ी हैं, जिनके बारे में कदाचित आप अपडेट नहीं होंगे। आइए आपको एक-एक कर बताते हैं व्हॉट्सएप के नए फीचर्स के बारे में।

व्हॉट्सएप ग्रुप इन्विटेशन सिस्टम

वॉट्सएप ग्रुप इन्विटेशन सिस्टम फीचर एक इन्विटेशन कंट्रोल मैकेनिज़्म की तरह है, जिसमें कोई भी यूज़र किसी भी यूज़र को उसकी अनुमति के बिना किसी ग्रुप में जोड़ नहीं सकेगा। वैसे फिलहाल यह फीचर परीक्षण के दौर में है, परंतु कुछ आईफोन यूज़र्स को एप के बीटा वर्ज़न को उपयोग करने का अवसर मिलेगा। बाद में एंड्रॉइड तथा विण्डोज़ यूज़र्स भी इसे उपयोग कर सकेंगे। वर्तमान में इनेक्टिव मोड में स्थित यह फीचर यूज़र्स को सेटिंग्स के अंदर मिलेगा, जिसके लिए यूज़र्स को सेटिंग्स में जाकर प्राइवैसी व फिर ग्रुप विकल्प में जा सकते हैं। यहाँ यूज़र्स को तीन विकल्प मिलेंगे, जिनमें एवरीवन, माय कॉण्टैक्ट्स तथा नोबडी शामिल हैं। इस फीचर के चलते आप चाहें, तभी कोई यूज़र आपको किसी ग्रुप में एड कर सकेगा।

फिंगरप्रिंट लॉक फीचर

हाल ही में वॉट्सएप ने फिंगरप्रिंट लॉक फीचर जारी किया है, जिसके बाद यूज़र्स अपनी चैट फिंगरप्रिंट लॉक से सुरक्षित रख सकते हैं। यह फीचर कैपेसिटिव सेंसर तथा इन-डिसप्ले या इन-स्क्रीन फिंगरप्रिंट सेंसर के साथ काम करेगा।

वॉट्सएप डार्क मोड

वॉट्सएप अपने एंड्रॉइड और आईफोन ऑपरेटिंग सिस्टम (iOS) यूज़र्स के लिए डार्क मोड लाने की तैयारी कर रहा है। वर्तमान में एंड्रॉइड वॉट्सएप बीटा वर्ज़न पर डार्क स्प्लैश स्क्रीन का अपडेट मिला है, परंतु पूरी थीम मिलना अभी शेष है। वॉट्सएप ने अभी तक इस बात की पुष्टि नहीं की है कि फीचर पर काम चल रहा है, परंतु यदि आप इस फीचर का उपयोग करके देखना चाहते हैं, तो WhatsApp Web पर जा सकते हैं।

ग्रुप वीडियो कॉल

वॉट्सएप के ग्रुप वीडियो कॉल फीचर के माध्यम से एक समय में एक साथ चार लोग एक साथ बात कर सकते हैं। ग्रुप कॉल शुरू करने के लिए यूज़र को वीडियो कॉल पर शुरू करके एड पार्टिसिपेंट बटन पर टैप करना होगा, जो स्क्रीन की दाईं ओर दिखाई देगा। इससे पहले व्हॉट्सएप ने 20116 में वीडियो चैट तथा 2014 में वॉइस चैट प्रस्तुत किया था। इसके अतिरिक्त हाल ही में वॉट्सएप ने किसी भी यूज़र को एक मैसेज को केवल 5 चैट्स पर शेयर करने का नियंत्रण लागू किया था।

ऑटोमैटिक डिलीट होंगे मैसेज

वर्तमान में वॉट्सएप पर आए या भेजे गए किसी भी मैसेज को एक घण्टे के भीतर सभी के लिए डिलीट किया जा सकता है, परंतु अब कंपनी एक ऐसे फीचर पर कार्य कर रही है, जिसके बाद व्हॉट्सएप यूज़र्स को प्राप्त हुए सभी मैसेज अपने आप डिलीट हो जाएँगे। यद्यपि इसके लिए यूज़र्स को एप में एक सेटिंग चेंज करनी होगी।

शॉर्टकट फीचर

व्हॉट्सएप में शीघ्र ही शॉर्टकट फीचर जुड़ने वाला है। यह नया क्विक एडिट मीडिया शॉर्टकट बड़े काम का सिद्ध होगा, क्योंकि इसके माध्यम से यूज़र्स किसी अन्य यूज़र द्वारा भेजी गई तसवीर को एप के अंदर ही एडिट करके दूसरे यूज़र को शेयर कर सकेंगे। इससे समय की बचत होगी, क्योंकि अब तक रिसीव्ड इमेज सीधे फोन में सेव हो जाती है। सेव होने के बाद ही उसे एडिट किया जा सकता है, परंतु नए फीचर के बाद यूज़र्स को कोई भी तसवीर फोन स्टोरेज में सेव करके एडिट करने की आवश्यकता नहीं होगी। वह एप में ही एडिट करके तसवीर को आगे शेयर कर सकेगा।

व्हॉट्सएप स्टेटस शेयर

यूज़र्स को एक नया ही अनुभव कराने के लिए व्हॉट्सएप अब इंस्टाग्राम की तरह बूम्बरैंग फीचर पर काम कर रहा है, जिसके ज़रिए आप चैट व स्टेटस अपडेट में काफी कुछ बदलाव देख सकेंगे। नए बूमरैंग फीचर के माध्यम से व्हॉट्सऐप पर आप लूपिंगग वीडियो बना सकेंगे। यह शॉर्ट क्लिप हो सकती है। इस फीचर में यूज़र्स शॉर्ट वीडियो बना सकते हैं। इसे वीडियो टाइप पैनल में देखा जा सकता है, जिसके जरिए यूज़र्स एक वीडियो को GIF में बदल सकते हैं। इसके अतिरिक्त यूज़र्स को जल्द ही टॉगल टैग में भी कुछ बटन मिलने वाले हैं।

व्हॉट्सएप PiP मोड

दिसम्बर-2018 में फेसबुक, यूट्युब और इंस्टाग्राम वीडियो सपोर्ट के साथ शुरू किए गए वॉट्सएप वेब में पीआईपी मोड के माध्यम के यूज़र्स एक ही कन्वर्सेशन में चैटिंग के साथ-साथ शेयर्ड वीडियो भी देख सकते थे। यूज़र्स को वीडियो लिंक सेंड करने के बाद कुछ क्षण रुकना होगा, जिससे व्हॉट्सएप वीडियो का प्रिव्यू लोड कर पाए, अन्यथा PiP प्रेज़ेंट नहीं हो सकेगा। अपडेट में कुछ सिक्युरिटी फिक्सेज़ और नई इम्प्रूवमेंट्स शामिल हैं। व्हॉट्सएप वेब साइट ऑटोमैटिकली अपडेट को परख लेती है या फिर यूज़र्स ऐसा करने के लिए ब्राउज़र से कैशे क्लियर कर सकते हैं।

You may have missed