जानें Social Media के लिए इतना अहम क्यों है भारत ?

Written by
Social Media

भारत आज पूरी दुनिया के लिए एक बड़ा बाजार है। Social Media भी इससे अछूता नहीं है। सोशल मीडिया के लिए भारत कितना अहम है, इसकी बानगी नए साल पर देखने को मिली, जब दुनिया में सबसे ज्यादा WhatsApp का इस्तेमाल भारत में किया गया। WhatsApp के आंकड़ों के अनुसार, Messaging App पर एक दिन में सबसे ज्यादा यूजर आने का नए साल पर एक रिकॉर्ड बना।

क्या कहते हैं आंकड़े

 

WhatsApp आज दुनिया भर में लोगों से कनेक्ट होने का सबसे आसान तरीका बन गई है। इस मैसेजिंग एप ने एक तरह से लोगों के कनेक्ट होने के तरीकों को नए आयाम दिए हैं। जहां लोग एक दूसरे को मैसेज करने के साथ ही तस्वीरें और वीडियो भी शेयर कर सकते हैं। अब बात नए साल की करें तो WhatsApp द्वारा जारी किए गए नए साल के आंकड़ों के अनुसार, 31 दिसंबर को दुनिया भर में लोगों ने मैसेजिंग एप पर 13 बिलियन इमेज और 5 बिलियन वीडियो शेयर की। कंपनी का कहना है कि नए साल पर दुनियाभर में 75 बिलियन मैसेज शेयर किए गए, जिनमें से 20 बिलियन अकेले भारत में शेयर किए गए। अब इस बात से अंदाजा लगाया जा सकता है कि भारत में किस तेजी से लोग Social Media का इस्तेमाल कर रहे हैं। खास बात ये है कि ये आंकड़े सिर्फ 31 दिसंबर को सुबह 12 बजे से लेकर रात के 11:59 बजे तक के हैं।

WhatsApp Users

WhatsApp के आज दुनिया भर में 1 बिलियन से भी ज्यादा यूजर्स हैं। जिनमें से 20 करोड़ यूजर्स के साथ भारत इस मैसेजिंग एप के लिए सबसे बड़ा बाजार है। हालांकि नए साल पर एक साथ इतने लोगों के जुड़ जाने के कारण इस एप में कुछ देर के लिए तकनीकी खामी भी आ गई थी, लेकिन जल्द ही इस खामी को दूर कर लिया गया था। बहरहाल ये आंकड़े Social Media के लिए भारत की अहमियत बताने के लिए काफी हैं।

Article Tags:
· ·
Article Categories:
News · Technology

Leave a Reply

Shares