क्या अब Bitcoin के Profit से इस देश में बनेंगे 20 नए स्कूल

Written by

El Salvador को Bitcoin को legal tender घोषित किए अभी ज्यादा वक्त भी नहीं बीता है कि देश के Bitcoin Trust को पहले से ही लाखों का लाभ हो चुका है। अब देश के President Nayib Bukele ने कहा है कि profit से जो भी पैसा इकट्ठा हुआ है उसको 20 स्कूलों के निर्माण में लगाया जाएगा। इस अपडेट की पुष्टि राष्ट्रपति कार्यालय के Press secretary ने ट्विटर के जरिए की। साथ ही देश में बिटकॉइन से जो भी फायदा हुआ है उसके द्वारा देश में पहले सार्वजनिक Animal Hospital की नींव रखने के बाद project की घोषणा की।

Press secretary ने कहा कि Bitcoin का इस्तेमाल करके पिछली खरीद से होने वाले मुनाफे को उन Projects पर फिर से लगाया जाएगा जो नागरिकों के फायदे के काम आएंगे। उन्होंने जोर देकर कहा कि सरकार द्वारा इकट्ठा किए गए Taxको स्कूलों के निर्माण में किसी भी रूप में इस्तेमाल नहीं किया जाएगा। इस बीच, राष्ट्रपति बुकेले ने पशु चिकित्सा अस्पताल की नींव रखने के मौके का इस्तेमाल देश की विपक्षी पार्टी पर तंज कसने के लिए किया। उन्होंने कहा कि दूसरों को (विपक्षी पार्टी को) भी बिटकॉइन को अपनाने के बारे में विचार करना चाहिए।

June में Bitcoin को Legal Tender बनाने के बाद से देश ने अपने ज्वालामुखियों की Geothermal Power का इस्तेमाल Bitcoin को mine करने के लिए किया है। देश ने अपने सभी नागरिकों को 30 डॉलर (लगभग 2,221) की कीमत का Bitcoin भी दिया, जिन्होंने Chivo e-wallet को Download करके उस पर Register किया। यह प्रयास देश में अधिक Bitcoin wallet खोलने के लिए किया गया था। जो एक ऐसी पहल थी जिसने अपने उद्देश्य को अच्छी तरह से पूरा किया है। अब El Salvador में Bitcoin wallet की संख्या 21 लाख से अधिक हो गई है। देश में उसके बाद 200 Bitcoin ATM भी लगाए गए थे।

20 स्कूल Bitcoin से हुए फायदे के पैसे से बनाने की घोषणा ऐसे समय में हुई है जब Bitcoin एक बड़े बुल रन पर वापसी कर चुका है। यह Coindesk जैसे global exchanges पर 68,525 डॉलर (लगभग 50.7 लाख रुपये) के नए उच्चतम स्तर पर है। केवल पिछले 24 घंटों में दुनिया की सबसे old cryptocurrency का प्राइस 2.73 प्रतिशत बढ़ा है।

Article Categories:
News

Comments are closed.

Shares