क्या इसी साल जारी करेगा RBI डिजिटल रुपया ? मिलेंगे ये फायदे

Written by

भारतीय रिजर्व बैंक के Digital currency की खूब चर्चा हो रही है, जबसे आम बजट में इसकी घोषणा Finance Minister Nirmala Sitharaman ने की है. लोगों के मन में इस करेंसी को लेकर तरह-तरह के सवाल उठ रहे हैं. RBI की Digital करेंगी कैसी होगी. इसका transaction किस तरह होगा. ऐसे कई सवाल हैं. यह सामान्य करेंसी की तरह ही Digital form में जारी Legal tender होगा. यानी आप इसे खरीद-फरोख्त भी कर सकेंगे. इस पर सरकार का कंट्रोल होगा. यह Electronic रूप में आपके अकाउंट में दिखाई भी देगा.

कानूनी मान्यता भी मिलेगी
दुनिया तेजी से Digitize हो रही है. Bitcoin जैसी Independent currency को legal tender कराने की कोशिश भी हुई लेकिन इसमें कामयाबी नहीं मिली. भारत सहित दुनिया के कई देश अपनी Digital currency पर काम कर रहे हैं, जिसे कानूनी मान्यता भी मिलेगी.

Blockchain technology पर आधारित होगी
Reserve Bank of India इसी साल Digital currency launch कर देगा. ऐसे में सवाल उठना लाजिमी होगा कि आखिर केंद्रीय बैंक की Digital currency कैसी होगी. यह किस तरह से काम करेगी और इसकी क्या खासियत होगी. RBI की तरफ से जारी होने वाली Digital currency Blockchain Technology पर आधारित होगी. वैसे RBI किसी और बेहतर Technology को भी अपना सकता है.

Digital currency को पेपर नोट के साथ बदला भी जा सकेगा. साथ ही कैश के मुकाबले इसमें सुरक्षित तरीके से शॉपिंग भी कर सकते हैं. दुनियाभर में वर्चुअल करेंसी को लेकर कई विवाद हैं लेकिन भारत में Legal tender होने के चलते यह Digital currency दुनिया के सभी देशों में मान्य होगी. इसमें कोई रिस्क नहीं होगा.RBI इसे रेगुलेट करने के साथ इसकी ट्रैकिंग भी कर सकेगा. निजी क्रिप्टो की तरह इसमें कोई जोखिम नहीं होगा. इससे Money laundering or Terror funding होने की आशंका नहीं होगी.

Digital currency के क्या होंगे फायदे
Digital Rupee किसी भी देश के आधिकारिक करेंसी का Electronic Record or Digital Token होगा.
बिजनेस के पैसों के लेन-देन के काम को आसान बना देगा
Cheque, Bank account से Transaction का झंझट नहीं रहेगा.
मोबाइल के जरिए कुछ सेकेंड में पैसा ट्रांसफर या रिसीव हो जाएगा.
नकली करेंसी की समस्या से छुटकारा मिल जाएगा
Digital currency एक बार जारी होने पर हमेशा के लिए बनी रहेगी, इसे कभी Damage नहीं किया जा सकता.

Article Categories:
News

Comments are closed.

Shares