क्या ये क्रिप्टोकरंसी करोड़पति लंबे समय तक अपना प्रोफाइल बनाए रख पाएंगे?

Written by

पिछले कुछ हफ्तों में, क्रिप्टोक्यूरेंसी की कीमतें रिकॉर्ड ऊंचाई पर पहुंच गई हैं क्योंकि अधिक से अधिक निवेशकों ने इसमें पैसा लगाया है। तथाकथित ‘क्रिप्टोक्यूरेंसी करोड़पति’ बनने के लिए आपको सही समय पर डिजिटल टोकन में निवेश करना होगा। हालाँकि, यह उतना आसान नहीं है जितना लगता है। बिटकॉइन निवेश आकर्षक हो सकता है, लेकिन ध्यान रखें कि यह बेहद अस्थिर है और किसी भी समय आपके पैर खींच सकता है। सौभाग्य से, कई Bitcoin, Ethereum, Shiba Inu and Solana Investors अपने निवेशकों से 2021 की चौथी तिमाही में अपने रिकॉर्ड मूल्य रैली के लिए धन्यवाद कर रहे हैं। लेकिन फिर भी सवाल जस का तस बना हुआ है. क्या ये क्रिप्टोकरंसी करोड़पति लंबे समय तक अपना प्रोफाइल बनाए रख पाएंगे?

क्रिप्टोकरेंसी 2009 में अस्तित्व में आई जब बिटकॉइन ने पहले विकेन्द्रीकृत और ब्लॉकचेन-आधारित निवेश मॉडल के रूप में अपनी शुरुआत की। बिटकॉइन की सफलता के बाद, कई अन्य Digital token जैसे कि altcoins, मेमे सिक्के और स्थिर सिक्के ने अंतरिक्ष पर कब्जा कर लिया। आज, 10,000 से अधिक क्रिप्टोकरेंसी उपयोग में हैं। हालांकि, उनमें से सभी में क्रिप्टोकुरेंसी करोड़पति बनाने की क्षमता नहीं है। शीबा इनु जैसी कुछ क्रिप्टोकरंसी अप्रत्याशित समय पर निवेशकों को प्रभावित करती है, जो अंततः उन्हें बड़े लाभ पर अपना हाथ पाने के लिए प्रेरित करती है। अकेले पिछले एक साल में, बिटकॉइन में 380% की वृद्धि हुई है, एथेरियम में 1,500% की वृद्धि हुई है, और डॉगकोइन में 19,000% की वृद्धि हुई है। हमारी आंखों के सामने इन आकर्षक संख्याओं के साथ, यह सोचना स्वाभाविक है कि प्रत्येक क्रिप्टोक्यूरेंसी निवेश से लाभ हो रहा है। लेकिन याद रखें कि यह परिदृश्य बाजार के रुझान के अनुसार बदलता रहता है। CNBC करोड़पति सर्वेक्षण के अनुसार, लगभग आधे सहस्राब्दी करोड़पतियों के पास क्रिप्टोकरेंसी में अपनी संपत्ति का कम से कम 25% है। यह युवा निवेशकों के बीच क्रिप्टोकरेंसी के प्रभाव को दर्शाता है। उल्लेखनीय रूप से, Q4 2021 कई निवेशकों के लिए लाभदायक था, जिनके बटुए में बिटकॉइन, एथेरियम, शीबा इनु या सोलाना थे।

Bitcoin
बिटकॉइन सबसे प्रमुख डिजिटल संपत्ति और भुगतान प्रणाली है जो आज हम देखते हैं कि क्रिप्टोकुरेंसी बाजार की नींव के रूप में काम करते हैं। इसे अब तक अस्तित्व में आया सबसे सफल डिजिटल टोकन माना जाता है। हालांकि क्रिप्टोक्यूरेंसी ने अपनी स्थापना के बाद से धीरे-धीरे विकास का अनुभव किया, बिटकॉइन को 2017 में सुर्खियों में रखा गया जब इसने रिकॉर्ड रैली की। इसके अलावा, 2020 में, बिटकॉइन ने वह कर्षण प्राप्त किया जिसके वह हकदार थे क्योंकि कई लोग निवेश मॉडल पर अपना हाथ आजमा रहे थे। जबकि लोगों ने सोचा था कि 2020 बिटकॉइन निवेशकों के लिए सबसे अधिक लाभदायक वर्ष था, 2021 ने उन्हें नए रिकॉर्ड उच्च के साथ अधिक प्रभावित करना शुरू कर दिया। हालाँकि, सब कुछ एक रैखिक रास्ते पर नहीं चल रहा था। बिटकॉइन को बड़े झटके का सामना करना पड़ा जब इसे पर्यावरण को बर्बाद करने के लिए दोषी ठहराया गया। बिटकॉइन माइनिंग के दौरान उच्च स्तर की ऊर्जा खपत ने मुद्रा को नुकसान में डाल दिया है क्योंकि एलोन मस्क ने बिटकॉइन भुगतान के लिए टेस्ला के दरवाजे बंद कर दिए हैं। हालात तब और भी खराब हो गए जब चीन ने क्रिप्टोक्यूरेंसी ट्रेडिंग पर पूरी तरह से प्रतिबंध लगा दिया। इन कदमों ने इस साल जून और जुलाई में बिटकॉइन को 35,000 अमेरिकी डॉलर तक कम कर दिया।

लेकिन New York Stock Exchange में बिटकॉइन ईटीएफ की शुरुआत के लिए धन्यवाद, डिजिटल टोकन आखिरकार चार महीने बाद वापस पटरी पर आ गया। बाद में जब Goldman sachs और Wall Street Banks Including Well Fargo ने क्रिप्टोक्यूरेंसी पेशेवरों को काम पर रखने में अपनी रुचि की घोषणा की, तो बिटकॉइन ने इस सप्ताह यूएस $ 68,000 को छूकर एक और सर्वकालिक उच्च बना दिया। 2021 की चौथी तिमाही में हालिया मूल्य वृद्धि ने कई देशी निवेशकों को बिटकॉइन से अच्छा पैसा निकालने में मदद की है।

Ethereum
Ethereum, पहला सफल Altcoin जो Bitcoin से निकला है, ने 2021 की चौथी तिमाही में भारी उछाल का अनुभव किया है। नवंबर के पहले सप्ताह में डिजिटल टोकन का रिकॉर्ड US$4,600 पर कारोबार किया गया था। हालांकि, Ethereum की रैली कई क्रिप्टो निवेशकों के लिए एक बड़ा आश्चर्य था। क्रिप्टोक्यूरेंसी स्थापना के बाद से अपनी पूरी यात्रा में Bitcoin के पदचिह्न का पालन करने के लिए जानी जाती है। जब भी बिटकॉइन रिकॉर्ड कीमत पर पहुंचता है, ईथर भी प्रवृत्ति का पालन करता है, और वही गिरावट के लिए भी दोहराता है। लेकिन इस बार, डिजिटल टोकन ने अकेले काम किया, तब भी जब बिटकॉइन मूल्य रैली पर नहीं था।

विशेषज्ञों का कहना है कि एथेरियम की कीमतों में तेजी का कारण पारिस्थितिकी तंत्र में आने वाले बदलाव हो सकते हैं। इथेरियम 2.0 से लेनदेन की प्रक्रिया में तेजी आने की उम्मीद है, जबकि फीस भी कम होगी। इस बीच, यह डिजिटल टोकन की सूजन पैदा करेगा क्योंकि हर बार एक ईथर का खनन किया जाता है, कई मौजूदा लोगों को जला दिया जाएगा। इसके अलावा, मेटावर्स और एनएफटी की शुरुआत के बारे में एथेरियम की घोषणा ने भी इसके मूल्य वृद्धि में योगदान दिया है।

Shiba Inu
Shiba Inu Token Q4 2021 का स्टार है। हां, बड़े कदमों के साथ, SHIB कुछ समय के लिए godfather meme coin – dogecoin के Token को हटाने में कामयाब रहा। Robinhood Platform पर इसे नामांकित करने के लिए उत्साही लोगों द्वारा एक याचिका के बाद एथेरियम-आधारित मेम सिक्के ने पिछले महीने 800% की वृद्धि का अनुभव किया। याचिका को निवेशकों से 300,000 हस्ताक्षर मिले और अंततः cryptocurrency की कीमत पागल हो गई। हालांकि, जिस चीज ने निवेशकों को अधिक आश्चर्यचकित किया, वह थी Shiba Inu ने Dogecoin को अपने कब्जे में ले लिया और नौवें स्थान पर काबिज हो गई। जिन लोगों ने एक छोटी राशि का निवेश किया, उन्हें एक बड़ी मूल्य रैली को भुनाने के लिए मिला।

Article Categories:
News

Comments are closed.

Shares