बांस के कलात्मक गहने बनाकर आत्मनिर्भर बन रही महिलाएं

Written by

पूरा विश्व इस समय Corona virus महामारी के संकट के दौर से गुजर रहा है। Lockdown की वजह से लोगों के रोजगार पर प्रतिकूल असर पड़ा है, वहीं स्वसहायता समूहों की महिलाएं विभिन्न प्रकार के उत्पाद तैयार कर अपनी आर्थिक स्थिति मजबूत कर रही हैं। छत्तीसगढ़ के धमतरी जिले की महिलाएं इन दिनों बांस से आकर्षक व कलात्मक गहने तैयार कर रही हैं।

इसके लिए महिलाओं को अधिक खर्च भी नहीं करना पड़ता। महिलाओं द्वारा आसानी से अपने गांव, बाड़ी के बांस और परम्परागत औजार का उपयोग कर बांस के Handmade Jewellery बनाएं जा रहे हैं जिसमें Earrings, Tops, Bangle, Necklace आदि शामिल हैं। Bamboo Craft के तहत निर्मित इन आकर्षक गहनों की मांग भी अब धीरे-धीरे बढ़ रही है।

धमतरी की मुख्य कार्यपालन अधिकारी, जिला पंचायत ने बताया कि जिला प्रशासन की पहल पर महिलाओं को बांस से गहने तैयार करने का Training आर्य प्रेरणा समिति के माध्यम से दिया जा रहा है, साथ ही संस्था द्वारा गहनों की Marketing और Management में भी महिलाओं का सहयोग किया जा रहा है।

बांस से बने गहनों का प्रचार-प्रसार Social Media के अलावा अन्य माध्यमों से किया जा रहा है जिसका बहुत अच्छा प्रतिसाद मिल रहा है। बांस से Handmade, Eco friendly स्वदेशी राखी बनाने की भी योजना पर समिति द्वारा कार्य किया जा रहा है। संस्था समन्वयक मोहित आर्य ने बताया कि जल्दी इस Product को Market में पूरी तैयारी के साथ Launch किया जाएगा।

Article Tags:
· · ·
Article Categories:
News · Startups

Comments are closed.

Shares