भारत को World Bank ने 1 Billion Dollar के Social Protection की मंजूरी दी

Written by

COVID-19 से जारी जंग में भारत को World Bank ने शुक्रवार को समर्थन देते हुए 1 Billion Dollar यानि 7500 करोड़ के Social Protection की मंजूरी दी है। World Bank ने यह मंजूरी गरीबों व महामारी के प्रति संवेदनशील परिवारों के Package लिए भारत सरकार के प्रयासों को देखते हुए दिया है।

World Bank ने गुरुवार को कहा था कि COVID-19 महामारी वैश्विक संकट है जिससे हर देश प्रभावित है। World Bank ने कहा, ‘देशों को इस संकट में साथ देने के लिए हम काम कर रहे हैं, ताकि जितना अधिक संभव हो उतने अधिक देशों तक हमारी मदद पहुंचे।’

इससे पहले World Bank ने भारत को महामारी से निपटने के क्रम में सार्वजनिक स्वास्थ्य तैयारी को मजबूत बनाने के लिए 7500 करोड़ का पैकेज दिया था। यह World Bank की ओर से भारत को स्वास्थ्य क्षेत्र के लिए दिया गया अब तक का सबसे बड़ा समर्थन है। इसके तहत भारत में सभी राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों को कवर करने का फैसला लिया गया है। World Bank द्वारा पहले उपलब्ध कराया गया पैकेज महामारी के संकट से संघर्ष कर रहे दुनिया भर के विकासशील देशों के लिए सहायता अभियान के लिए पहला कदम था। इसके तहत 25 विकासशील देशों को सहायता मुहैया कराई गई थी।

International Economics को दोबारा पटरी पर लाने के उद्देश्य से World Bank की स्थापना वर्ष 1944 में की गई। World Bank का उद्देश्य विभिन्न देशों की Economy को एक व्यापक International Economy में शामिल करने के साथ विकासशील देशों में गरीबी को खत्म करने के लिए प्रयास करना है। यह कार्यक्रमों व परियोजनाओं के लिए आर्थिक मदद देता है, दूसरे शब्दों में आर्थिक नीतियों के लिए आर्थिक मदद देता है।है।

एक अरब डॉलर की इस सहायता में 55 करोड़ डॉलर का वित्त पोषण विश्व बैंक की रियायती ऋण शाखा International Development Association (IDA) के द्वारा किया जाएगा, जबकि 20 करोड़ डॉलर ऋण के रूप में International Bank for Reconstruction and Development (IBRD) द्वारा दिए जाएंगे। शेष 25 करोड़ रुपये 30 जून 2020 के बाद दिए जाएंगे।

Article Tags:
· · ·
Article Categories:
News

Comments are closed.

Shares