अगले पांच साल में भारत बन सकता है सिलिकन वैली – वर्ल्ड बैंक

Written by
India like Silicon Valley in 5 Years

नई दिल्ली: भारत की प्रौधिगिकी के क्षेत्र में तरीकी और इस क्षेत्र में बढ़ते वर्चस्व की वजह से आने वाले 5 साल में Silicon Valley जैसा मुकाम हासिल कर सकता है। ऐसा वर्ल्ड बैंक के इंडिया हेड जुनैद कमाल अहमद का कहना है। यह बात उन्होंने इन्वेंशन पर वर्ल्ड बैंक की रिपोर्ट जारी करते हुए कहा। साथ ही उन्होंने यह भी कहा की यदि भारत को यह मुकाम हासिल करना है तो उसे इन्वेंशन के अनुकूल माहौल का विस्तार करना पड़ेगा।

जुनैद कमाल अहमद का कहना है कि भारत को प्रौधिगिकी क्षेत्रों के विकास के लिए इन्वेंशन इको सिस्टम का तैयार करना पड़ेगा क्योंकि भारत अभी मध्यम आय वर्ग वाला देश बनने जा रहा है। इसके साथ ही अहमद ने स्टष्ट तौर पर कहा कि मुझे भारत अगले 5 साल में सिलिकन वैली (Silicon Valley) जैसा दिख रहा है। अभी दुनिया बदल रही है और हमे छलांग लगाने की जरूरत है। दूसरी तरफ विश्व बैंक के मुख्य अर्थशास्त्री विलियम एफ मालोनी ने विकासशील देशों में नेशनल इन्वेंशन सिस्टम के विस्तार करने पर जोर दिया है।

बता दें कि सिलिकन वैली (Silicon Valley) को तकनीक की दुनिया में तीर्थ कहा जाता है यह सुंदर घाटियों के बीच बसा बेहद खूबसूरत जगह है। इस जगह पर लगभग 30 हजार से ज्यादा छोटी-बड़ी कंपनियां है। जिनमें गूगल, फेसबुक, ऐप्पल, इंटेल आदि सबसे बड़ी और खास कंपनियां है।

एक रिपोर्ट के अनुसार इनोवेशन के क्षेत्रों में बहुत अधिक निवेश नए तकनीकों और फेमस तकनीकों को लाने के स्थान पर प्रतिक्रियाओं या उत्पादों में निखार लाने के लिया किया जाता है। इस प्रकार के कार्य को करने से निवेश का अधिक लाभ नहीं मिलता है। इस प्रकार के कार्य करने वाली कंपनी अग्रिम मोर्चे पर शोध में बहुत मुश्किल ही सफल हो पाती है। यदि कोई कंपनी या देश इनोवेशन में पैसा लगाती है और इसके लिए जरूरी तकनीक और उत्पाद खरीदती है तथा प्रशिक्षित कर्मचारियों व इंजीनियरों को रखती है वह तरकी के शिखर पर अवश्य पहुंचता है। भारत सरकार अभी ऐसा करते हुए सफल दिख रही है इसलिए वर्ल्ड बैंक के इंडिया हेड जुनैद कमाल अहमद का कहना सत्य भी हो सकता है।

Leave a Reply

Shares