भूल जाइये AIR CRAFT : आ गई हवा में उड़ने वाली AIR CAR

रिपोर्ट : विनीत दुबे

अहमदाबाद, 4 दिसंबर, 2019 (युवाPRESS)। बढ़ते शहरीकरण और बढ़ती आबादी के साथ शहरों में ट्रैफिक समस्या (TRAFFIC PROBLEM) दिन प्रति दिन जटिल होती जा रही है। सरकार ट्रैफिक समस्या को दूर करने के लिये जगह-जगह चौराहों पर अण्डरपास (UNDERPASS) और फ्लाई ओवर ब्रिज (FLY OVER BRIDGE) बनाने पर तेजी से काम कर रही है, परंतु इससे भी कोई राहत मिलती दिखाई नहीं दे रही है। ऐसे में लोग कल्पना कर रहे थे कि उन्हें ऐसी कार या अन्य वाहन मिल जाए, जिससे वे घण्टों तक ट्रैफिक में फँसे रहने के बजाय उड़ कर ट्रैफिक को पार कर जाएँ ! तो लीजिए जनाब, आपकी कल्पना साकार हो गई है। अमेरिका में ऐसी एयर कार (AIR CAR) का आविष्कार हुआ जो ज़मीन पर भी चलेगी और उसमें आप एयर क्राफ्ट (AIR CRAFT) की तरह हवाई सफर का आनंद भी ले पाएँगे।

PAL-V कार पल में ज़मीन से होगी हवा में

डेली मेल (DAILY MAIL) की एक रिपोर्ट के अनुसार नीदरलैंड (NETHERLANDS) की कंपनी ने ज़मीन पर दौड़ने के साथ ही हवा में उड़ने वाली कार का निर्माण शुरू कर दिया है। अमेरिका के मिआमी में कंपनी ने इस कार का प्रदर्शन किया। हवा में यह कार एक घण्टे में 321 किलोमीटर की गति से उड़ती है और ज़मीन पर प्रति घण्टा 160 किलोमीटर की रफ्तार से दौड़ती है। इस कार का नाम पायोनियर पर्सनल एयर लैंडिंग वेहिकल (PAL-V) है। हालाँकि शुरुआत में इस कार की कीमत थोड़ी महँगी है। कंपनी ने इसकी कीमत 4.29 करोड़ रुपये रखी है और इसकी डिलीवरी 2021 से शुरू की जाएगी। इस कार की बुकिंग pal-v.com पर शुरू हो गई है। इसी के साथ कंपनी ने बुकिंग के हिसाब से कार का प्रोडक्शन भी शुरू कर दिया है। यह कार ज़मीन से 11,500 फीट की ऊँचाई तक पहुँचती है।

कई कार कंपनियाँ हवा में उड़ने वाली कार के कंसेप्ट पर काम कर रहीं

यूँ तो दुनिया में कई बड़ी कार कंपनियाँ उड़ने वाली कार के कंसेप्ट पर काम कर रही हैं, परंतु पल-वी खरीदारी के लिहाज से पहली कार होगी जो सबसे पहले बाजार में उपलब्ध होगी। इस कार की अन्य खासियतों की बात की जाए तो इसमें 2 व्यक्ति बैठ सकते हैं। कार में पेट्रोल से चलने वाला 4 सिलिण्डर वाला इंजन लगा है। यह कार 10 मिनट में तीन पहियों वाली कार से गिरो कॉप्टर (GIRO COPTER) में बदल जाती है। इतना ही नहीं, 8 सेकण्ड में कार शून्य से 96 किलोमीटर प्रति घण्टे की रफ्तार पर पहुँच जाती है। कंपनी के अनुसार इस फ्लाइंग कार (FLYING CAR) को उड़ान भरने के लिये कम से कम 540 फीट लंबे रन-वे (RUNWAY) की जरूरत होगी, जबकि 100 मीटर लंबे रन-वे पर यह कार लैंड (LAND) कर सकती है।

You may have missed