Yes Bank का अनोखा ATM,कार्ड की जरूरत नहीं

Yes Bank along with Nearby tech brings cardless and pinless ATM. It will be Aadhaar enabled ATM where customer can deposit or withdraw money.

Technology से कल्पना को नई उड़ान मिली है। टेक्नोलॉजी की वजह से सुविधाएं ज्यादा आसान हो गई हैं। Yes Bank ऐसा ATM (Automated teller machine) लेकर आ रहा है जिससे पैसे निकालने के लिए ना तो कार्ड की जरूरत है और ना ही पासवर्ड की।  सुनने में यह अजीब जरूर लग रहा होगा लेकिन Technology की वजह से यह संभव है। बहुत जल्द आपको Yes Bank के ऐसे ATM भी देखने को मिल जाएंगे। इस सुविधा के बाद अगर आपका डेबिट कार्ड खो जाता है, या आप पासवर्ड भूल जाते हैं तो आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है। अभी ATM कार्ड गुम हो जाने पर आपको काफी परेशानी होती है, नए ATM कार्ड के लिए अप्लाई करना पड़ता है और नए कार्ड के लिए कस्टमर्स को करीब 2 हफ्ते का इंतजार करना पड़ता है।

Nearby tech और Yes Bank के बीच करार

Yes Bank ने नियरबाय टेक्नोलॉजी (Nearby tech) के साथ इसको लेकर करार किया है। नियरबाय टेक्नोलॉजी (Nearby tech), Yes Bank को आधार आधारित  ATM (Aadhaar enabled ATM) उपलब्ध करवाएगी जिसमें पिन और कार्ड की जरूरत नहीं होगी। नियरबाय टेक्नोलॉजी (Nearby tech) ने ATM की जगह PayNEARBY मोबाइल एप्लीकेशन तैयार किया है। आपको अपने Smartphone में PayNEARBY app डाउनलोड करना है। ऐसा कर कोई भी  Aadhaar ATM और Aadhaar Bank branch बन सकता है।

40000 Aadhaar ATM होंगे

Yes Bank और नियरबाय टेक्नोलॉजी (Nearby tech), National Payments Corporation of India (NPCI) के साथ मिलकर इस प्रोजेक्ट पर काम कर रहा है। यस बैंक की तरफ से जारी बयान में कहा गया कि इसके नेटवर्क में 40 हजार टच प्वाइंट होंगे। कस्टमर्स Aadhaar number और फिंगर प्रिंट का इस्तेमाल कर किसी भी टच प्वाइंट से कैश निकालने समेत अन्य लेनदेन कर सकते हैं।

Retailers Association of India के साथ करार

नियरबाय टेक्नोलॉजी (Nearby tech)  ने आधार सेवाओं के बारे में जागरूकता फैलाने के लिए Retailers Association of India के साथ करार किया है। नियरबाय टेक्नोलॉजी के संस्थापक आनंद कुमार बजाज ने कहा कि हमारा मकसद नकद लेनदेन को और आसान बनाना है। Yes Bank के प्रमुख डिजिटल अधिकारी रितेश पई ने कहा कि हम कम नकदी वाली अर्थव्यवस्था के सपने को पूरा करना चाहते हैं।

Leave a Reply

You may have missed