Orange Peel: खाने के बाद फेक देते हैं संतरे के छिलके? इसके फायदे जानकर दंग रह जाएंगे

Anjali Tiwari

Orange Peel

Orange Peel: औषधीय गुणों से भरपूर संतरा हमारे सेहत के लिए बहुत लाभदायक होता है. अक्सर हम संतरा खाते हैं और इसके छिलके को बेकार समझकर फेंक देते हैं. लेकिन हम इस बात से अंजान रहते हैं कि संतरे के छिलके (Orange Peel) में भी कई तरह के औषधीय गुण छिपे रहते हैं. जैसे संतरा हमारे सेहत के लिए लाभदायक होता है वैसे ही संतरा भी हमारे स्वास्थ्य और सौंदर्य के लिए बेहद फायदेमंद होता है. तो चलिए आज हम जानते हैं Orange Peel के बेहतरीन फायदे के बारे में –

Orange Peel

Orange Peel के चमत्कार फायदे

Orange Peel को आप धूप में सुखाकर इसको मिक्सर में पीस कर इसका पाउडर बनाकर उपयोग कर सकते हैं. इसको आप इस प्रकार से उपयोग कर सकते हैं –

स्टीम

संतरे के छिलके का पाउडर बनाकर आप इसे पानी में घोल लीजिए और फिर इसमें नींबू का रस मिला लीजिए. अब आप इसका स्टीम लें लीजिए. ऐसा करने से आपके चेहरे के बंद पोर्स ओपन हो जाएंगे और चेहरे में जमी गंदगी बाहर आ जाएगी. इसके अलावा अगर आप नियमित तरीके से इसका स्टीम लेते हैं तो आपके चेहरे की रंगत में भी निखार आएगा.

Orange Peel

फेस मास्क

संतरे के छिलके का आप फेसपैक बना सकते हैं. इसके लिए आपको एक कटोरी ले लेना है. अब इसमें आपको एक चम्मच संतरे का छिलका पाउडर डाल लेना है. फिर इसमें एक चुटकी हल्दी पाउडर और आधा चम्मच शहद डाल लेना है. अब इसे आपको अच्छे तरह से मिक्स कर लेना है और आपको अपने चेहरे और गर्दन पर लगा लेना है. इसके बाद आपको 10-15 मिनट इंतजार करना है फिर इसे नार्मल पानी से धो लेना है. इसके उपयोग से आपको चेहरे की टैनिंग हटाने में मदद मिलेगा और आपका चेहरा ग्लो करने लगेगा.

Orange Peel

एक्सफॉलिएटर

संतरे के छिलके को आप बतौर एक्सफॉलिएटर भी उपयोग कर सकते हैं.इसके लिए आपको एक कटोरी में संतरे का छिलका ले लेना है और इसमें बराबर मात्रा में आपको चंदन पाउडर और अखरोट का पाउडर मिला लेना है. अब आपको इसमें गुलाब जल डालकर इसका एक स्मूथ पेस्ट बना लेना हैं.आप चाहें, तो इसमें नींबू की 2-3 बूंद को डाल सकते हैं. अब इस मिश्रण को गर्दन और चेहरे पर लगा लीजिए.इससे आपके चेहरे की डेड स्किन दूर होगी और आपका चेहरा ग्लो करने लगेगा.

ये भी पढ़ें:Holi : होली खेलने से पहले स्किन पर लगाएं ये चीजें, नहीं होगी त्वचा संबंधी कोई समस्या