Panner Paratha: घर पर नाश्ते में झटपट से तैयार करें पनीर का पराठा,नोट कर लें बेहतरीन रेसिपी

Anjali Tiwari

Panner Paratha

Panner Paratha: अक्सर हम कन्फ्यूजन में रहते हैं कि नाश्ते में ऐसा क्या बनाएं जो बेहद लज़ीज़ भी हो और झटपट से तैयार भी हो जाएं. हालांकि अगर नाश्ते में टेस्टी और हेल्दी आप्शन के तलाश में आप भी है तो आज के इस आर्टिकल में हम आपके लिए लाएं हैं Panner Paratha की बेहद स्वादिष्ट रेसिपी.बच्चे हो या बड़े पनीर पराठा खाना लगभग सभी को बेहद पसंद आता है और आप इस रेसिपी को बच्चों के लंच बॉक्स में बनाकर दे सकते हैं तो चलिए बिना देरी किए फटाफट जानते हैं इसे बनाने की विधि के बारे में –

Panner Paratha

आवश्यक सामग्री (Panner Paratha)

आधा किलो आटा
250 ग्राम पनीर
दो उबले हुए आलू
अदरक कद्दूकस किया हुआ
दो हरी मिर्च
जीरा पाउडर
धनिया पाउडर
लाल मिर्च पाउडर
गरम मसाला
हरा धनिया कटा
अमचूर
तेल
नमक स्वादानुसार

Panner Paratha

बनाने की विधि

Panner Paratha बनाने के लिए सबसे पहले आपको एक परात या थाली ले लेना है और आटे में एक चम्मच तेल और नमक डालकर इसे अच्छे से नरम होने तक गूंथ लेना है.

अब आगे आपको आलू और पनीर को कद्दूकस कर लेना है और एक बर्तन में निकाल लेना और दोनों को अच्छे से मिक्स कर लेना है. अब इसमें बारीक काट कर हरी मिर्च, प्याज, अदरक, हरा धनिया, जीरा पाउडर, धनिया पाउडर, गरम मसाला और लाल मिर्च पाउडर डालकर मिक्स कर लेना है.

फिर आप चाहें तो इसमें अमचूर पाउडर भी डाल सकते हैं और धनिया के पत्ते बारीक काट कर डालें और अच्छे से मिक्स कर सकते हैं.

Panner Paratha

लास्ट में आपको इसमें नमक डाल लेना है.अब पराठे तैयार करने के लिए आटे में से लोई निकालें और उसे गोल कटोरी के आकार का बनाएं. अब इसमें पनीर वाली स्टफिंग भर लीजिए और उसके कोनों को दबाकर बंद करें. अब इस लोई को गोल बेल लें. आपको पराठा पतला ही बेल लीजिए.

अब मीडियम फ्लेम पर आपको पराठे को गोल्डन ब्राउन होने तक घी या बटर डालकर सेक लेना है. बस हो गया आपका गर्मागर्म स्वादिष्ट Paneer Paratha तैयार आप इसे गर्मागर्म चटनी के साथ सर्व कर सकते हैं.

ये भी पढ़ें:Chutney Recipe: खाने का स्वाद दोगुना करेंगे मूंगफली और हरी मिर्च की स्वादिष्ट चटनी, पढ़ें इसकी आसान रेसिपी