Periods pain: पीरियड्स के दर्द से तुरंत छूटकारा दिलाएगा ये घरेलू उपाय, जरूर करें ट्राई

Anjali Tiwari

Periods pain

Periods pain: आज के समय की बदलती लाइफस्टाइल और खान-पान के वजह से अक्सर महिलाओं को पीरियड्स के दौरान दर्द का सामना करना पड़ता है.बहुत सी महिलाएं Periods pain से छूटकारा पाने के लिए पेन किलर का उपयोग करती है लेकिन यह हमारे स्वास्थ्य के लिए बहुत नुकसानदायक है. ऐसे में आपको इस Periods pain से छूटकारा पाने के लिए इन घरेलू नुस्खों का उपयोग जरूर करना चाहिए तो चलिए फटाफट जानते हैं पीरियड्स के दर्द से छूटकारा दिलाने वाले घरेलू उपाय के बारे में –

Periods pain से छूटकारा दिलाएंगे ये घरेलू उपाय

अदरक

Periods pain से छुटकारा दिलाने में अदरक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है. पीरियड्स में अगर आप अदरक का सेवन करते है तो यह आपको दर्द से छूटकारा दिलाता है. इसके लिए आपको एक कप पानी में अदरक को बारीक टूकडों में काटकर उबाल लेना है और अब आपको इसमें स्वादानुसार शहद डालकर मिक्स करना है इससे आपका पीरियड्स के दर्द से छूटकारा मिलता है. आप इसे गर्मागर्म दिन में दो से तीन बार खाने के बाद ले सकती है.

Periods pain

तुलसी

तुलसी को नेचुरल पेन किलर माना जाता है. पीरियड्स पेन के दौरान आप तुलसी का सेवन कर सकती है. तुलसी में मौजूद कैफीक एसिड दर्द में आराम दिलाने में सहायक होता है. इसका सेवन करने के लिए आप दर्द के समय तुलसी के पत्ते को चाय में मिलाकर पीने से भी आराम मिलता है. अधिक परेशानी हो तो आधा कप पानी में तुलसी के 7-8 पत्ते डालकर उबालें और छानकर उसका सेवन कर सकते हैं. ऐसा करने से आपको Period pain से बहुत राहत मिलता है.

Periods pain

अजवाइन

अजवाइन का सेवन भी पीरियड्स के दर्द करने में बहुत लाभकारी माना जाता है. दरअसल,पीरियड्स के दौरान महिलाओं में गैस्ट्रिक की समस्या बढ़ जाती है जिसकी वजह से भी पेट में तेज दर्द होता है. अजवाइन का सेवन इससे निपटने में बेहद कारगर है. इसके लिए आपको आधा चम्मच अजवाइन और आधा चम्मच नमक को मिलाकर गुनगुने पानी के साथ पीने से दर्द से तुरंत राहत मिल सकती है या पानी और अजवाइन को मीडियम फ्लेम पर गर्म करके इसे ठंडा करके इसका सेवन कर सकती हैं.इसके अलावा, पीरियड्स के दिनों में अजवाइन को चुकंदर, गाजर और खीरे के साथ जूस बनाकर पीने से भी दर्द नहीं होता.

ये भी पढ़ें:Bank News: RBI ने दिया बैंकों को आदेश, रविवार होने के बावजूद 31 मार्च को खुले रहेंगे बैंक