काशी में मोदी जी तथा मैक्रों की सुरक्षा के लिए हजारों जवान तैनात

भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और French President Emmanuel Macroon की सुरक्षा के लिए बनारस में कडी नजर रखी है। बताया जा रहा है कि दोनों नेताओं की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए जल थल नभ से अभेद्य किलेबंदी की जाएगी। जिसके लिए लगभग 12 हजार जवान तैनात किए जाएंगे।

 

Prime Minister Narendra Modi and French President Emmanuel Macroon की सुरक्षा को मद्देनजर रखते हुए रविवार रात से ही Airport के अंदर चारों तरफ CISF के जवान और बाहर पुलिस को तैनात कर दी गई। इसी प्रकार रविवार रात से ही डीरेका खेल मैदान, घाट और गंगा को भी Police, PAC और CPMF की निगरानी में हैं। इतना ही नहीं दोनों राजनेताओं की सुरक्षा के समीक्षित गंगा में जल पुलिस, बाढ़ राहत पीएसी दल और 11 NDRF के जवानों के अलावा नौसेना के कुशल गोताखोर अत्याधुनिक उपकरणों के साथ तैनात किए गए हैं। तथा बाबतपुर Airport और अन्य सभी Helipad air force की निगरानी में रहेंगे । जबकि army को Alert mode पर रहने के लिए नई दिल्ली के स्तर से निर्देश दिए गए हैं।

Prime Minister Narendra Modi and French President Emmanuel Macroon की सुरक्षा व्यवस्था में SPG, फ्रांस का सिक्योरिटी Group for the presidency of the republic, NSG, Anti Terrorist Squad और केंद्रीय खुफिया इकाइयों के जवान तैनात रहेंगे। इसके अलावा सुरक्षा व्यवस्था में 46 Police Officer के नेतृत्व में 50 ASP, 87 Deputy sp, 90 Inspector, 950

SI, 6000 Constable, 150 Female SI, 450 Female constable, 500 Home Guard, 20 Company Central Paramilitary Force, 18 Company PAC, दो कंपनी पीएसी बाढ़ राहत दल और 11 NDRF के जवान को तैनात किए गए हैं।

जिसके लिए केंद्रीय खेल मैदान में तीन हेलीपैड बनाए गए हैं। इनकी सुरक्षा एयरफोर्स के साथ स्थानीय पुलिस कर रही है। खेल मैदान, डीरेका इंटर कॉलेज मैदान तथा सूर्य सरोवर तीनों को सील कर दिया गया है। 200 बाई 200 का वाटर और फायर प्रूफ पंडाल को तैयार किया गया है। यहां 10 हजार कुर्सियां लगाई गई हैं।

Prime Minister Narendra Modi and French President Emmanuel Macroon को हवाई अड्डे पर कुछ समय रुकना हुआ तो उनको पुराने टर्मिनल भवन के वीआईपी लाउंज में ठहरने के लिए इंतजाम किया गया है। पुराने टर्मिनल भवन में केवल प्रधानमंत्री व फ्रांस के राष्ट्रपति ही रहेंगे। तथा राज्यपाल, मुख्यमंत्री, स्थानीय मंत्री व सांसद मुख्य टर्मिनल भवन के वीआईपी लाउंज में रहेंगे।

बहरहाल इमैनुएल मॅक्रों और पीएम नरेंद्र मोदी के आगमन को लेकर प्रशासनिक शनिवार को पूरे दिन तैयारियों में लगी रही, कलेक्ट्रेट में छुट्टी के दिन भी सभी कार्यालय खुले रहे, ADM City Office में पूरे दिन कर्मचारियों का पास बनाने का काम चलता रहा। कोई भी कर्मचारी या लाभार्थी  बिना पुलिस वेरीफिकेशन के पीएम के कार्यक्रम में नहीं जा पाऐंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *