Patato Chilla: घर पर झटपट बनाएं आलू से बनी ये स्वादिष्ट व्यंजन, नोट कर लें रेसिपी

Anjali Tiwari

Potato chilla

Ptatao chilla:आलू की कोई डिश हो ये बनाने में भी आसान होता है और बेहद स्वादिष्ट भी रहता है. ऐसे ही एक डिश है आलू चिल्ला जिसे (Potato chilla) भी कहते है.पोटैटो चिल्ला जितना स्वादिष्ट है उतना ही सेहतमंद भी है.इस डिश में कई सब्जियाँ भी डाली जाती है जिससे यह स्वाद के साथ साथ पौष्टिक भी बन जाता है. इस रेसिपी को आप टोमेटो केचअप या टमाटर की चटनी या पुदीने की चटनी के साथ सर्व कर सकते है.

Potato chilla

Potato chilla बनाने की टिप्स

Potato chilla स्वाद से भरपूर रहता है और इसमें तेल का इस्तेमाल भी कम होता है इसलिए इसका सेवन ऐसे व्यक्ति भी कर सकते है जो तेल घी जैसे चीजों से परहेज कर रहें हो. इसमें सब्जियाँ भी रहती है जो इसके स्वाद में चार चाँद लगा देती है.आइये जानते है इसको बनाने के लिए सामग्री क्या क्या चाहिए.

Potato chilla

पोटैटो चिल्ला के लिए सामग्री

200 ग्राम आलू
1 चम्मच तेल
1 चम्मच अदरक लहसुन का पेस्ट
1 बड़ी कटी हुई प्याज़
2 हरी मिर्च कटी हुई
1/2 चम्मच बेसन
1/2 चम्मच जीरा पाउडर
1/2 चम्मच लाल मिर्च पाउडर
1/2 चम्मच धनिया पाउडर
1/2 चम्मच कॉर्नफ्लोर
1/2 चम्मच काली मिर्च
स्वादानुसार नमक

Potato chilla

पोटैटो चिल्ला बनाने की विधि

Potato chilla बनाने के लिए आलू सबसे पहले अच्छे से धो कर उसे छील लें. आलू छिलने के बाद उसे 15 मिनट तक कद्दूकस करके एक बाउल में पानी डाल के रख दें. पानी में रखने से स्टार्च निकल जाता है.

आलू कों पानी में रखने के बाद प्याज़ हरी मिर्च कार्नफ्लोर कद्दूकस किया हुआ आलू अदरक लहसुन का पेस्ट काली मिर्च पाउडर धनिया जीरा पाउडर बेसन इत्यादि. चीजों का एक मिश्रण तैयार कर लें.

अब एक नॉन स्टिक तवा कों गैस ऑन करके रख लें तवे पर तेल की कुछ बुँदे का छिडकाव करें. अब मिश्रण कों अच्छे से तवे पर फैला दें. ध्यान दें ज्यादा मोटा न फैलाये जिससे तवे पर लगे ना.

तवे पर मिश्रण फैलाने के बाद जब बगल बगल से सुनहरा होने लगे तब इसे धीरे ढोरे चारो तरफ से तवे से निकाले. बचे हुए मिक्सचर से और चला बना लें.

अब आपका स्वादिष्ट चिल्ला तैयार है इसे आप केचउप या चटनी के साथ सर्व करें.

ये भी पढ़ें:Kulfi Recipe: गर्मियों में झटपट से तैयार करें बेहद लज़ीज़ कुल्फी, जरूर ट्राई करें इसकी रेसिपी