इन तीन बैंकों में पैसा रहेगा सुरक्षित,RBI ने दी जानकारी

Anjali Tiwari

Bank

RBI: हमे अपने मेहनत के कमाएं हुए पैसों की अक्सर फिक्र रहती है कि यह पैसा पूरी तरीके से सुरक्षित है या नहीं है. और हम बैंक में भी जमा करते हैं तो कहीं ये पैसा डूब ना जाए , हमेशा ही डर लगा रहता है.अगर आप भी इन्हीं लोगों में है,तो यह आर्टिकल आपके लिए ही है.

जी हां RBI ने हाल ही ऐसे तीन‌ बैंकों का नाम बताया है जिसमें आपका पैसा बेहद ही सुरक्षित रहेगा और आप बिना किसी डर कर इन बैंकों में अपना पैसा रख सकते हैंरिजर्व बैंक आफ इंडिया (RBI) ने हाल ही में वित्तीय प्रणाली के चलते महत्वपूर्ण बैंकों के नामों की जानकारी दी है. केंद्रीय बैंक ने कहा, आईसीआईसीआई बैंक पिछले साल की तरह ही श्रेणी आधारित संरचना में बना हुआ.

RBI

इन तीनों बैंक में पैसा रहेगा सुरक्षित :RBI

हमारे देश का Banking sector काफी बड़ा है. इसमें सरकारी बैंक, प्राइवेट बैंक, स्मॉल फाइनेंस बैंक, को-ओपरेटिव बैंक, ग्रामीण बैंक और पेमेंट्स बैंक जैसे कई तरह के बैंक आते हैं. यह सभी सही तरीके से काम करते रहें और लोगों का पैसा सुरक्षित बना रहे, इसकी जिम्मेदारी भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) पर है.

RBI


भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) का कहना है कि एसबीआई (SBI) के अलावा एचडीएफसी (HDFC) बैंक और आईसीआईसीआई (ICICI) बैंक घरेलू वित्तीय प्रणाली के लिहाज से महत्वपूर्ण बैंक बने हुए हैं. देश में वित्तीय प्रणाली के स्तर पर ये इतने बड़े बैंक हैं कि डूब नहीं सकते.

RBI

केंद्रीय बैंक ने कहा, आईसीआईसीआई (ICICI) बैंक पिछले साल की तरह ही श्रेणी आधारित संरचना में बना हुआ है. वहीं, एसबीआई (SBI) और एचडीएफसी (HDFC) बैंक उच्च श्रेणी में चले गए हैं. नियमों के अनुसार, ऐसे संस्थानों को प्रणाली के स्तर पर महत्व के आधार पर चार श्रेणी में रखा जा सकता है.

ये भी पढ़ें:जनवरी में 16 दिनों तक Bank बंद रहेंगे,आज ही पूरा कर लें जरूरी काम