RBI ने SBI सहित इन बैंकों पर लिया सख्त एक्शन, कारण जानकर हैरान रह जाएंगे आप

Anjali Tiwari

RBI

RBI: रिजर्व बैंक आफ इंडिया (RBI) ने हाल ही में एक और एक्शन लिया है. आजकल रिजर्व बैंक आफ इंडिया अपने फुल एक्शन में है, जो भी बैक RBI ने नियमों को अनदेखा कर रही है या कोई मनमानी कर रही हैं आरबीआई उसपर सख़्त से सख़्त एक्शन ले रही हैं. एक बार फिर आरबीआई ने बैंकों को खिलाफ एक्शन लेते हुए तीन बैंकों पर 3 करोड़ का जुर्माना लगा दिया.

RBI

RBI ने एक बार फिर लिया बैंकों पर एक्शन

रिजर्व बैंक आफ इंडिया ने हाल ही में रेगुलेटरी नॉर्म्स के उल्लंघन के मामले में स्टेट बैंक, केनरा बैंक, स्टेट बैंक और सिटी यूनियन बैंक पर करोड़ों रुपये का जुर्माना लगाया है.बता दें कि आरबीआई ने हाल ही में स्टेट बैंक ऑफ इंडिया पर लगभग 2 करोड़ का जुर्माना लगाया है. बता दें कि Bank पर आरोप है कि उसने डिपॉजिटर अवेयरनेस फंड स्कीम 2014 के कुछ नियमों का उल्लंघन किया है.

RBI

केंद्रीय बैंक ने City union bank पर 66 लाख रुपये का जुर्माना लगाया है. बैंक पर आरबीआई के एनपीए अकाउंट्स से जुड़े इनकम रिकग्निशन के प्रुडेंशियल नियमों, एसेट क्लासिफिकेशन और एडवांस प्रोविजनिंग नियमों के अलावा नो योर डायरेक्शन रूल के उल्लंघन का आरोप है. Canera Bank पर भी कुछ दिशानिर्देशों का पालन न करने का आरोप है. इसलिए बैंक पर 32.30 लाख रुपये की पेनल्टी लगाई गई है.

RBI

Reserve Bank of India ने बताया कि ओडिशा के राउरकेला में स्थित ओसियन कैपिटल मार्केट लिमिटेड पर भी 16 लाख रुपये का जुर्माना लगाया गया है. कंपनी पर एनबीएफसी से जुड़े नियमों का पालन न करने का आरोप था. रिजर्व बैंक आफ इंडिया समय-समय पर रेगुलेटरी जांच के बाद ऐसी कार्रवाई कर रहा है. केंद्रीय बैंक ने बताया कि यह Penalty रेगुलेटरी जांच में पाई गई खामियों के बाद लगाया जाता है. इन फैसलों का बैंक के कस्टमर्स पर कोई प्रभाव नहीं पड़ेगा.

दरअसल ,आरबीआई ने रेगुलेटरी नॉर्म्स के उल्लंघन के मामले में स्टेट बैंक, केनरा बैंक और सिटी यूनियन बैंक पर लगभग 3 करोड़ रुपये का जुर्माना लगाया है. इनमें से SBI के ऊपर आरबीआई ने 2 लाख करोड़ का जुर्माना लगा है.

ये भी पढ़ें:ये bank FD पर दें रहें आकर्षक ब्याज,जल्द समय में मोटा फायदा, 09 फिसफी तक मिल रहा ब्याज