Rice water: स्किन के लिए किसी भी वरदान से कम नहीं है चावल का पानी, पढ़ें बेहतरीन फायदे

Anjali Tiwari

Rice water

Rice water: त्वचा के लिए चावल का पानी बहुत फायदेमंद माना जाता है. चावल का पानी महिलाओं के सुंदरता को बढ़ाने के लिए किसी भी वरदान से कम नहीं है ऐसे में आज के इस आर्टिकल में हम आपके साथ शेयर करने जा रहे Rice water के बनाने के तरीके के बारे में और इसके बेहतरीन फायदों के बारे में –

Rice water

ऐसे घर पर बनाएं Rice water

Rice water को बनाने के लिए आपको सबसे पहले एक कप चावल को पानी में कम से कम आधे घंटे तक भिगोकर रख देना है. इसके लिए आप कोई सा भी चावल उपयोग कर सकते हैं फिर चाहे सफेद चावल हो, लाल चावल हो या ब्राउन राइस हो या फिर बास्मती चावल हो.

Rice water

Rice water तैयार करने का एक और तरीका है जिसे अपना सकते है. इसके लिए चावल को ज्यादा पानी डालकर पकाएं और चावल पक जाने के बाद उसके पानी को फेंकने के बजाय अलग बर्तन में इस्तेमाल के लिए निकाल लीजिए. बस हो गया आपका चावल का पानी तैयार.

Rice water बनाने के लिए सबसे पहले आपको चावल और पानी की आवश्यकता पड़ेगी. राइस वाटर एक स्टार्च वाटर है, जो चावलों को पकाने या भिगोने के बाद बच जाता है. इसमें एमिनो एसिड्स, बी विटामिन्स, विटामिन्स इ, मिनरल्स, एंटीऑक्सीडेंट्स जैसे कई पोषक तत्व पाए जाते हैं. इसमें मौजूद पोषक तत्व हमारे पाचन में सहायता साबित होते है.

Rice water

चावल के पानी के बेहतरीन फायदे

चावल के पानी में कार्बोहाइड्रेट मौजूद होता हैं, जो हमारे ऊर्जा और मूड में सुधार करने का काम करता हैं. चावल के पानी में प्रीबायोटिक भी मौजूद होते हैं, जो हमारे सेहत इम्युनिटी के लिए फायदेमंद होते हैं.

चावल का पानी त्वचा से संबंधित परेशानियों को दूर करने में लाभदायक माना जाता है. चावल के पानी में एंटी-इंफ्लेमेटरी, एंटीऑक्सीडेंट और एंटी-एजिंग गुण होते हैं, जो त्वचा की सुरक्षा करते हैं. इसके अलावा चावल का पानी त्वचा को आराम और हाइड्रेट करने में भी लाभदायक माना है, इसमें मौजूद स्टार्च है हमारे त्वचा के लिए प्राकृतिक मॉइस्चराइजर होता है.

चावल का पानी दस्त, कब्ज, अपच और गैस्ट्रोएंटेराइटिस जैसी पाचन संबंधी समस्याओं को रोकने या उनका इलाज करने में सहायता करता है.

ये भी पढ़ें:Brownie recipe: बिना किसी झंझट के झटपट से तैयार करें ब्राउनी,नोट कर लें रेसिपी