Skin care: चेहरे के टैनिंग से निजात दिलाएगा ये घरेलू उपाय,आज ही करें ट्राई

Anjali Tiwari

Skin care

Skin care: गर्मियों के मौसम में अक्सर लोगों को टैनिंग की समस्या हो जाती है. इसमें सूरज की किरणों से निकल रही Uv-rays के कारण हमारे त्वचा काली पड़ जाती है और इसकी रंगत खत्म हो जाती है. टैनिंग को दूर करने के लिए लोग महंगे-महंगे प्रोडक्ट का उपयोग करते हैं और पार्लर में बहुत सारा पैसा भी बर्बाद करते हैं. अगर आप भी टैनिंग की समस्या से निजात पाना चाहते हैं तो आपको इन घरेलू नुस्खों को जरूर ट्राई करना चाहिए.

Skin care

टैनिंग की समस्या ऐसे पाएं छूटकारा (Skin care)

कच्चा दूध

टैनिं की समस्या से निजात पाना के लिए आप कच्चे दूध (Skin care)का इस्तेमाल कर सकते हैं. कच्चे दूध में लैक्‍ट‍िक एस‍िड मौजूद होता है जो हमारे स्किन पर नेचुरल क्लींजर का काम करता है.इसको उपयोग करने एक कचोरी में आप कच्चा दूध ले लीजिए और काटन का उपयोग करके पूरे चेहरे और गर्दन के एरिया पर लगा लीजिए.

Skin care

दही और ओट्स

कच्चा दूध चेहरे पर लगाने के बाद आपको स्क्रब तैयार (Skin care)कर लेना चाहिए. इसके लिए आपको दही और ओट्स की जरूरत पड़ेगी. ओट्स में मौजूद अमीनो एसिड टैनिंग को दूर करने में सहायक होता है. वहीं दही में मौजूद लैक्‍ट‍िक एस‍िड त्वचा की रंगत को साफ करता है. इसके लिए आप एक कटोरी में ओट्स और दही को अच्छी तरह से मिक्स कर लें और फिर पूरे चेहरे पर लगा लीजिए.

Skin care

भाप लें

चेहरे के टैनिंग को हटाने के लिए अब आप चेहरे पर स्टीम लें. भाप लेने से चेहरे के पोर्स को ओपन करता है. भाप लेते समय आप एसेंश‍ियल ऑयल का भी उपयोग कर सकते हैं.भाप लेने के लिए सबसे पहले आप कटोरी में गर्म पानी ले लीजिए.अब इस कटोरी को चेहरे के पास लाइए और ऊपर तौलिया के सहायता से इसे ढक लीजिए.ऐसा आप 10 मिनट तक करिए.

ये भी पढ़ें:Pulav Recipe:घर आएं मेहमानों के लिए बनाएं जायकेदार पुलाव, पढ़ें आसान रेसिपी