FREE FIRE इंडिया टुडे लीग : खेल मंत्री किरेन रिजिजू ने इस खेल को बड़ा बनाने की जताई मंशा

Written by

रिपोर्ट : तारिणी मोदी

अहमदाबाद, 16 अक्टूबर, 2019 (युवाPRESS)। 12 अक्टूबर, 2019 को नई दिल्ली में भारत के सबसे बड़े फ्री फायर गेमिंग लीग यानी फ्री फायर इंडिया टुडे लीग की समाप्ति हुई। 15 दिनों के कड़े ऑनलाइन क्वालिफाइंग मैच के बाद टीम नवाबजादे ने सीरी फोर्ट ऑडिटोरियम में आयोजित फ्री फायर इंडिया टुडे लीग जीत कर “इंडिया ग्रैंड मास्टर” की उपाधि प्राप्त कर ली है। ग्रैंड फिनाले के सारे मैच नई दिल्ली के सीरी फोर्ट ऑडिटोरियम में खेले गए। विजेता टीम नवाबजादे को 8.5 लाख रुपये का चेक दिया गया। साथ ही टीम को गोल्ड मेडल से भी सम्मानित किया गया। भारत के इस सबसे बड़े फ्री फायर बैटल रॉयल लीग की शुरुआत 16 सितंबर 2019 को हुई थी, जिसे इंडिया टुडे और गेरेना ने मिलकर शुरू किया था, यह लीग 12 अक्टूबर तक चला। गेरेना द्वारा आयोजित इस प्रतियोगिता में प्रतियोगी को अपने स्वयं के खातों और अपने यूनिक सर्वाइवर का नाम उपयोग करना था। इस लीग में 12 टीमें शामिल थीं। 12 ग्रैंड फिनाले टीमों को पूरे भारत में से 121,546 व्यक्तिगत गेमर्स में से रिकॉर्ड पंजीकरण के बीच एक ऑनलाइन पात्रता के बाद चुना गया था।

मुझे भारत में फ्री फायर गेम लॉन्च करने की खुशी है : रिजिजू

लीग के फाइनल के दिन सीरी फोर्ट ऑडिटोरियम में गेमिंग के प्रसंशकों और फाइनलिस्टों की एक विद्युतीकृत सभा का भी आयोजन किया गया था, जिसे संबोधित करते हुए केंद्रीय खेल मंत्री किरेन रिजिजू ने कहा “मुझे भारत में फ्री फायर गेमिंग लॉन्च करने की खुशी है, जो कुछ महीनों में एक अलग आकार प्राप्त करेगी। यह हमारे युवाओं को गेमिंग क्षेत्र में अपने लिए एक नाम बनाने और पैसा कमाने का अवसर भी देगा। हम भारत को दुनिया में एक महान खेल का देश बनाने के लिए सब कुछ करेंगे। खेल जीवन का एक तरीका होना चाहिए, क्योंकि यह देश के स्वास्थ्य और छवि को परिभाषित करता है।”वहीं, इंडिया टुडे ग्रुप की वाइस चेयरपर्सन कल्ली पुरी ने कहा, “एक नई पहल की शुरुआत करना एक अद्भुत अनुभूति है, परंतु मुझे ऊर्जा, उत्साह और उस गति की उम्मीद नहीं थी, जिसके साथ खेल आगे बढ़ा। ये बहुत बढ़िया था। जटिलता मनमौजी थी और नौसिखियों तथा विशेषज्ञों को समान रूप से निर्देशित करने में कलाकार बहुत अच्छे थे। हम निश्चित रूप से आगे कई और काम करेंगे।”

सबसे लोकप्रिय मोबाइल बैटल रॉयल गेम

फ्री फायर विश्व स्तर का सबसे लोकप्रिय मोबाइल बैटल रॉयल गेम में से एक है। ऐप एनी के अनुसार, यह Google Play और iOS ऐप स्टोरों पर Q2 2019 में संयुक्त रूप से सबसे अधिक डाउनलोड किया जाने वाला मोबाइल गेम था। मई 2019 तक, फ्री फायर के दुनिया भर में 130 से अधिक बाजारों से 450 मिलियन से अधिक पंजीकृत उपयोगकर्ता और 50 मिलियन से अधिक शिखर दैनिक सक्रिय उपयोगकर्ता हैं। 2019 की शुरुआत में फ्री फायर गेम ने इतनी लोकप्रियता प्राप्त कर ली है कि उसे बैंकॉक में 100 मिलियन डॉलर का पुरस्कार दिया गया है। साथ ही बैंकॉक में पहला विश्व कप आयोजित किया जा रहा है, जिसमें 1 मिलियन से अधिक गेमर्स के समवर्ती ऑनलाइन व्यूअरशिप और विश्व स्तर पर 18 मिलियन से अधिक की कुल व्यूअरशिप दर्ज की गई थी। ब्राजील में होने वाले ग्लोबल टूर्नामेंट में भारत का प्रतिनिधित्व विजेता टीम नवाबजादे नवंबर में करेगी।

Article Categories:
News · Sports · Sports & Health

Comments are closed.

Shares