कॉन्डम इस्तेमाल करने वालों में अविवाहित महिलाओं की संख्या सबसे ज्यादा

Written by
Condom

स्वास्थ्य मंत्रालय के ताजा सर्वे में पता चला है कि देश में Condom यूज करने वाले लोगों में अविवाहित महिलाओं (Unmarried Women) की संख्या सबसे ज्यादा है। खास बात यह है कि पिछले 10 सालों में यह आंकड़ा 2 प्रतिशत से बढ़कर 12 प्रतिशत हो गया है। इस सर्वे से पता चलता है कि देश में Safe Sex को लेकर जागरुकता बढ़ी है।

Condom से Safe Sex को तरजीह

स्वास्थ्य मंत्रालय (Ministry of Health) की ओर से कराए गए Nationl Family Health Survey 2015-16 के अनुसार, देश में 15 साल से लेकर 49 साल तक की अविवाहित Sexually Active महिलाएं Condom का इस्तेमाल सबसे ज्यादा करती हैं। हालांकि इनमें से 20-24 साल की अविवाहित महिलाएं सबसे ज्यादा कॉन्डम यूज करती हैं। सर्वे के अनुसार, शादीशुदा महिलाओं और पुरुषों में गर्भनिरोधक तरीकों की जानकारी बढ़ी है। जिनमे से कॉन्डम पर लोग ज्यादा भरोसा करते हैं।

शादीशुदा पीछे 

देश में 15-49 वर्ष तक की शादीशुदा महिलाओं में Contraceptive Prevalence Rate (CPR) यानि कि गर्भनिरोधक प्रचार दर सिर्फ 54 प्रतिशत ही है, जिनमें से महज 10 प्रतिशत ही गर्भनिरोधक तरीकों का इस्तेमाल करती हैं। इन गर्भनिरोधक तरीकों में Condom, नसबंदी, गर्भनिरोधक गोलियां आदि हैं।

Condom

पंजाब सबसे आगे

सर्वे के अनुसार, पंजाब राज्य में गर्भनिरोधक तरीकों का सबसे ज्यादा इस्तेमाल होता है। वहीं मणिपुर, बिहार और मेघालय में गर्भनिरोधक तरीकों का सबसे कम इस्तेमाल किया जाता है। आंकड़ों के अनुसार, पंजाब में 76 फीसदी लोग गर्भनिरोधक तरीकों का इस्तेमाल करते हैं, वहीं बिहार, मेघायल और मणिपुर में यह आंकड़ा महज 24 फीसदी ही है।

Article Categories:
Health · News · Sports & Health

Leave a Reply

Shares