रिसर्चः बच्चों को खुश रखना है तो ये है सीक्रेट !

Written by

हाल ही में एक साइंस जर्नल में एक खबर छपी है,जिसके मुताबिक जो बच्चे Healthy Food खाते हैं, वो फास्ट फूड खाने वाले बच्चों के मुकाबले ज्यादा खुश रहते हैं। रिसर्च के मुताबिक हेल्दी खाना बच्चों के आत्म विश्वास को बढ़ाता है, साथ ही बच्चों को तनाव से दूर रखता है।

Healthy Foods

स्वीडन की यूनिवर्सिटी ऑफ गोथेनबर्ग द्वारा किए गए एक रिसर्च के मुताबिक 2-9 साल के बच्चे, जो Healthy Food खाते हैं, उनमें आत्मविश्वास, खुशी की मात्रा ज्यादा पायी गई है। वहीं फास्ट फूड खाने वाले या फिर कम खाने वाले बच्चों में आत्मविश्वास की कमी पायी गई। रिसर्च के अनुसार, आत्मविश्वास का सीधा संबंध आपकी हेल्थ या कहें कि मोटापे या दुबलेपन से है। पौष्टिक खाना खाने वाले बच्चे अच्छे स्वास्थ्य के साथ ज्यादा तनावरहित और आत्मविश्वास से भरे होते हैं। गौरतलब है कि यह रिसर्च किसी एक देश के बच्चों पर आधारित नहीं है, बल्कि इसमें यूरोप के पूरे 8 देशों के करीब 7,675 बच्चों को शामिल किया गया। यह रिसर्च BMC Public Health नामक जर्नल में छापी गई है।

Healthy Foods

इस रिसर्च के मुताबिक फल और सब्जियां खाने वाले बच्चों का स्वास्थ्य काफी अच्छा रहा। वहीं ज्यादा फैटी चीजें खाने वाले बच्चों में कुछ इमोशनल परेशानियां देखने को मिली। बहरहाल अभी विषय पर अभी और रिसर्च की बात कही जा रही है। लेकिन इससे यह बात तो साबित होती ही है कि पौष्टिक खाना ना सिर्फ स्वास्थ्य के लिए बल्कि मानसिक स्वास्थ्य के लिए भी बेहद जरुरी है। इसलिए बच्चों को फास्ट फूड से दूर रखना तो अब बनता है।

Article Categories:
Health · Science

Leave a Reply

Shares