VIDEO : भारत के इस सैनिक की ताकत देख कर दुनिया रह गई दंग, जानिए कैसे ?

Written by

रिपोर्ट : विनीत दुबे

अहमदाबाद, 29 नवंबर, 2019 (युवाPRESS)। भारत का इतिहास देश के सैनिकों की शौर्य गाथाओं से अटा पड़ा है। सैनिक केवल युद्ध के मैदान में ही अपनी शूरवीरता नहीं दिखाते हैं, बल्कि आज कल हमारे सैनिक खेल के मैदानों में भी दम दिखा कर दुनिया को चौंका रहे हैं। एक तरफ भारतीय क्रिकेट टीम के भूतपूर्व कप्तान महेन्द्र सिंह धोनी भारतीय सेना से जुड़ कर सैन्य तालीम ले रहे हैं, वहीं दूसरी ओर सेना के साहसी सैनिक भी स्वर्ण पदक जीत कर अपनी सेना और देश का गौरव बढ़ा रहे हैं। ऐसा ही एक नाम है हवलदार अनुज कुमार तालियान। अनुज कुमार भारतीय सेना में एक सामान्य सैनिक हैं, परंतु उन्होंने अपनी शारीरिक शक्ति का प्रदर्शन करके सबको स्तब्ध कर दिया है। अनुज कुमार ने दक्षिण कोरिया के जेजू आइसलैंड में आयोजित हुई 11वीं विश्व बॉडी बिल्डिंग चैंपियनशिप-2019 में 100 किलोग्राम भार-वर्ग में स्वर्ण पदक जीता है। 5 से 11 नवंबर के दौरान आयोजित हुई चैंपियनशिप में मेरठ के सरधना क्षेत्र में रहने वाले अनुज कुमार तालियान ने स्वर्ण पदक जीत कर भारतीय सेना और देश का नाम रोशन किया है। उनका स्वदेश लौटने पर शानदान स्वागत किया गया। उनके अलावा भारत के ही चित्रेश नटसन को मिस्टर यूनिवर्स-2019 का खिताब मिला, जबकि भारत के बॉडी बिल्डर्स ने वर्ल्ड बॉडी बिल्डिंग एंड फिज़िक स्पोर्ट्स चैंपियनशिप की टीम कैटेगरी में दूसरा स्थान प्राप्त किया है।

मेरठ के अनुज कुमार हैं भारतीय सेना के बॉडी बिल्डर

अनुज कुमार की बात करें तो उन्होंने 2010 में भारतीय सेना जॉइन की थी। अभी वे बेंगलुरु स्थित मद्रास इंजीनियर ग्रुप (MEG) में कार्यरत् हैं। मद्रास सैपर्स के हवलदार अनुज ने शरीर-सौष्ठव यानी बॉडी बिल्डिंग चैंपियनशिप-2019 के 100 किलोग्राम से अधिक भार की श्रेणी में स्वर्ण पदक जीता है। मेरठ जिले के छुर्र गाँव के मूल निवासी अनुज पूरी तरह से देशी हैं। दक्षिण कोरिया में अपने इवेंट के दौरान भी उन्होंने देशी गाना ही लगाया था। उन्होंने फिल्म बाहुबली का टाइटल सॉन्ग बजवाया था। स्वदेश वापसी पर मद्रास इंजीनियर ग्रुप के साथी सैनिकों ने वरिष्ठ अधिकारियों के साथ मिलकर बेस कैंप में अनुज कुमार का भव्य स्वागत किया और रैली निकाल कर खुशी का इज़हार किया।

अनुज ने 2018 में मिस्टर इंडिया का टाइटल भी जीता था

अनुज कुमार ने इससे पहले 2018 में मिस्टर इंडिया का टाइटल भी जीता था। चेन्नई में आयोजित हुई 12वीं नेशनल बॉडी बिल्डिंग चैंपियनशिप में अनुज ने दूसरी बार यह कारनामा किया था। इंडियन बॉडी बिल्डिंग फेडरेशन की ओर से आयोजित हुई नेशनल चैंपियनशिप में देश के अलग-अलग राज्यों से 600 से अधिक बॉडी बिल्डर शामिल हुए थे। अनुज के बड़े भाई श्यामवीर तालियान भी कोच बन कर उनके साथ ही रहते हैं। अनुज कई बार नौसेना, वायुसेना और थलसेना की बॉडी बिल्डिंग प्रतियोगिताओं में अपना दबदबा कायम कर चुके हैं। वे सोशल मीडिया पर भी काफी एक्टिव रहते हैं। अपने वर्कआउट वीडियोज़ इंस्टाग्राम पर शेयर करते रहते हैं। ताकि उनके चाहने वालों को उनसे प्रेरणा मिलती रहे। अनुज कुमार भारतीय सेना की तरफ से ही अलग-अलग प्रतियोगिताओं में भाग लेते हैं। अनुज कुमार राष्ट्रीय पुरस्कार भी जीत चुके हैं। उन्होंने 2018 में ही सर्विसेज़ चैंपियनशिप में भी पदक प्राप्त किया था।

अनुज के साथ-साथ सेना के कई अन्य बॉडी बिल्डर्स भी हैं, जो सेना और देश के लिये पदक जीत चुके हैं। हवलदार टीएच दयानंद सिंह भी 100 किलोग्राम भार-वर्ग में स्वर्ण पदक जीत चुके हैं। इंडियन आर्मी नोड के हवलदार राम मूर्ति भी 55 किलोग्राम भार-वर्ग में रजत पदक जीते हैं।

Article Categories:
News · Sports & Health · Youth Icons

Comments are closed.

Shares