इस महिला क्रिकेटर ने 200 विकेट लेकर रचा इतिहास

Jhulan Goswami first female cricketer to take 200 ODI wickets

नई दिल्ली। कहते है ना लड़कियां चाहे तो कुछ भी कर सकती है, वो भी कोई लड़कों से कम नहीं होती। महिला क्रिकेटर झूलन गोस्वामी (Women Cricketer Jhulan Goswami) ने अपने करियर कि 166वां मैच खेलते हुए 200 विकेट लेने का करनामा किया। उन्होने यह कारनामा 35 साल की उम्र में पुरा किया। भारत और दक्षिण अफ्रिका के मैच में उन्होने दक्षिण अफ्रिका की सलामी बलेबाज लारा वूलवार्ट को आउट किया। ऐसा करनामा करने वाली वह पहली भारतीय महिला क्रिकेटर बनी। यहां हम आपको यह भी बताना चाहते हैं कि इससे पहले पुरुषों में पहले 200 विकेट लेने का कारनामा कपिल देव ने 1991 में किया था।

 दुनिया की पहली महिला क्रिकेटर बनी झूलन गोस्वामी

झूलन गोस्वामी, भारतीय टीम की तेज़ गेंदबाज ने अपने वनडे इंटरनेशनल (Women International Cricket) करियर में यह नया मुकाम हासिल किया है। ऐसा करने वाली वह भारत की ही नही बल्कि दुनियां की पहली महिला क्रिकेट गेंदबाज बनी।

2007 में ICC रैंकिंग में नंबर वन

पिछले साल 2017 में Jhulan Goswami ने महिला क्रिकेट (Women Cricket) में सबसे सफल गेंदबाज होने का खिताब अपने नाम किया था। उस समय उन्होने आस्ट्रेलिया की कैथरीन फिट्जपैट्रिक का एक दशक पुराना रिकार्ड तोड़ा था। इससे पहले साल 2007 में वह आइसीसी का साल की सर्वश्रेष्ठ महिला क्रिकेट भी बन चुकी है।

200 वीकेट लेकर रचा इतिहास

कल खेले गये भारत -दक्षिण अफ्रिका मैच (india vs south africa 2018) में टॉस हारने के बावजूद भरतीय टीम की सलामी बलेबाज स्मृति संधाना के ताबड़तोड़ 135 रन के बदोलत भारतीय टीम नें 3 विकेट खोकर 50 ओवर में 302 रन बनाये। जवाब में उतरी दक्षिण अफ्रिका की पूरी टीम पूनम राउत के आक्रमण के सामने टीक नहीं पाई और 124 रन पर ही ऑल आउट हो गई। इस मैच की सबसे खास बात यह रही कि भरतीय महिला क्रिकेटर झूलन गोस्वामी (Jhulan Goswami) ने अपना 200 वां विकेट हासिल किया। उन्होने इस मैच में एक विकेट हासिल करके यह कारनामा पूरा किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *