Weight Lose करना है तो आज ही अपनाएं, ये आसान उपाय

Weight Lose

क्या आप वजन घटाने ( Weight Lose) के लिए अनगिनत तरीके आजमा चुके हैं ? लेकिन अभी तक मोटापे से छुटकारा नहीं पा सके हैं, तो यह लेख आपके लिए बेहद फायदेमंद साबित हो सकता है। जी हां बात एक नई रिसर्च से शुरु करते हैं, जिसमें पता चला है कि “यदि आप एक दिन में 6-7 घंटे खड़े रहते हैं तो इससे आपको वजन कम करने (Weight Lose) में काफी मदद मिल सकती है।”

यूरोपियन जर्नल में छपी एक रिपोर्ट के मुताबिक एक दिन में 6 घंटे खड़े रहकर इंसान अपना वजन कम कर सकते हैं। रिपोर्ट के मुताबिक यह तरीका बेहद आसान और प्रभावी है। कुछ लोगों का कहना हो सकता है कि यह तो एक उबाऊ तरीका है और इसमें तो काफी वक्त लग सकता है ? तो ऐसे लोगों के लिए जवाब हैं कि “वजन कम करने (Weight Lose) के लिए लोग कितनी मेहनत करते हैं, लेकिन फिर भी कम नहीं कर पाते। ऐसे में अगर कुछ घंटे घड़े रहकर आप मोटापे से बच सकते हैं तो क्यों नहीं !”

Weight Lose के लिए रामबाण डाइट

घंटो खड़े रहना तो हुई रिसर्च की बात, इसके अलावा अगर आप इसके साथ कुछ खास डाइट को फॉलो करते हैं तो आपको आश्चर्यजनक नतीजे मिल सकते हैं।

ग्रीन टी– ग्रीन टी इंसानी शरीर से एक्सट्रा फ्लूड और टॉक्सिन्स को बाहर निकालने में मदद करती है।

सेब- सेब में पेक्टिन नामक एक फाइबर पाया जाता है, जो कि आपकी भूख को नियंत्रित करता है। ऐसे में आप एक सेब खाकर अपना वजन (Weight Lose) नियंत्रित रख सकते हैं।

Weight Lose

डार्क चॉकलेट – डार्क चॉकलेट में फ्लेवॉनॉयड्स पाया जाता है, जो कि वजन कम करने में मददगार होता है।

Oats– Oats (जौं) लंबे समय तक आपका पेट भरा रखता है। ऐसे में oats को अपने खाने में शामिल कर आप वजन कम (Weight Lose) कर सकते हैं।

अंकुरित दालें – अंकुरित दालें या Sprouts में कम कैलोरी और फाइबर की अधिकता पायी जाती है। ऐसे में नाश्ते में sprouts वजन बढ़ने से रोकता है।

दही – दही इंसानी पाचन क्रिया (Digestion) में काफी फायदेमंद है। दही से आपका digestive system मजबूत बनता है, जो वजन घटाने (Weight Lose) में काफी कारगर है।

अलसी के बीज – अलसी के बीजों में कार्बोहाइड्रेट की मात्रा कम पायी जाती है, वहीं ओमेगा-3 फैटी एसिड भरपूर मात्रा में पाया जाता है। अपने खाने में अलसी के बीज का इस्तेमाल मोटापे से छुटकारा दिला सकता है।

Weight Lose

मछली – मांसाहारी लोगों के लिए वजन घटाने के लिए मछली बेहद आसान तरीका है। मछली प्रोटीन का अच्छा स्त्रोत होती है, वहीं इससे शरीर को सभी जरुरी अमीनो एसिड मिल जाते हैं। मछली मोटापा दूर रखने में काफी फायदेमंद है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed