World Cancer Day 2018: कैंसर से बचना है तो इन शाकाहारी सुपर फूड्स को आज ही करें अपनी डाइट में शामिल

World Cancer Day

रविवार यानि कि 4 फरवरी को पूरी दुनिया में World Cancer Day मनाया गया। कैंसर जिस तेजी से दुनियाभर में फैल रहा है, ऐसे में उसके प्रति जागरुकता भी काफी बढ़ गई है। लोग अब अपने खान-पान से लेकर व्यायाम आदि का भी पूरा ध्यान रखने लगे हैं। ऐसे में हमने अपने इस लेख में कोशिश की है कि कुछ ऐसे शाकाहारी सुपर फूड्स के बारे में आपको बताए, जो कि इस बीमारी से लड़ने और उसे दूर रखने में आपकी मदद करते हैं।

लहसुन

लहसुन हमारे खाने में आमतौर पर पाया जाता है। खाने का स्वाद बढ़ाने के साथ ही यह कैंसर जैसी जानलेवा बीमारियों से भी बचाने में मदद करता है। लहसुन में मौजूद सल्फर कैंसर कोशिकाओं को बढ़ने से रोकता है। वहीं पेट के कैंसर में लहसुन खास लाभदायक है।

World Cancer Day

ब्रोकली

हरी सब्जी की बात करें तो ब्रोकली कैंसर रोकने में बेहद फायदेमंद है। ब्रोकली को कच्चा खाने से या फिर इसे कच्चा ही सूप में डालकर पीने से यह शरीर को काफी फायदा पहुंचाता है। हालांकि पकाकर या उबालकर खाने से ब्रोकली की कैंसर से बचाव की क्षमका खत्म हो जाती है।

World Cancer Day

नींबू

नींबू, संतरे जैसे खट्टे फलों का नियमित सेवन हमारे शरीर से कैंसर को दूर रखने में मदद करता है। रिसर्च में पता चला है कि विटामिन-सी युक्त फूड को खाने से मुंह, गले और पेट के कैंसर को होने से रोका जा सकता है।

World Cancer Day

कीवी

कीवी एक बहुत ही स्वादिष्ट और शरीर के लिए लाभदायक फल है। कीवी में विटामिन-सी, विटामिन-ई, ल्यूटेन और कॉपर जैसे कैंसर से लड़ने वाले एंटी-ऑक्सीडेंट्स (Anti-oxidants) पाए जाते हैं। ऐसे में कीवी को अपनी डाइट में शामिल करना बेहद ही फायदेमंद है।

World Cancer Day

मशरुम

सफेद मशरुप में प्रचुर मात्रा में सेलेनियम पाया जाता है, जो कि प्रोस्टेट कैंसर से शरीर को बचाने में अहम भूमिका निभाता है। इसके साथ ही मशरूम खाने से महिलाओं में ब्रेस्ट कैंसर (Breast cancer) की समस्या भी काफी कम हो जाती है।

World Cancer Day

मटर

एक मेडिकल जर्नल में छपी एक रिपोर्ट के मुताबिक मटर का रोजाना सेवन पेट के कैंसर से बचाव करने में काफी कारगर है। मटर में पाया जाने वाला कोउमेस्ट्रोल और फाइटोकेमिकल्स Cancer से बचाव में सहायक है।

World Cancer Day

अदरक

अदरक भी एक ऐसा फल है, जो कैंसर से लड़ने में काफी कारगर है। रिसर्च में पता चला है कि अदरक में अंडाशयी कैंसर सेल्स को खत्म करने की क्षमता होती है। इसलिए रोजाना खाने में इसका सेवन आपकी सेहत के लिए काफी फायदेमंद है।

World Cancer Day

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *