SSY: बेटियों का बनाना है भविष्य? तो ये स्कीम में डालें पैसा मिलेंगे गज़ब के फायदें

Anjali Tiwari

Sukanya samridhi yojana

SSY: जब भी हमारे घर कोई नन्ही सी बच्ची जन्म लेती है,तो जन्म के बाद से ही हम उसके उज्जवल भविष्य और विवाह के बारे में सोचना शुरू कर देते हैं. अगर आपको भी अपनी बिटिया रानी का भविष्य संवारना है तो केन्द्र सरकार की यह स्कीम आपके लिए बेहद ही लाभकारी हो सकती है. तो चलिए बिना देरी किए जानते हैं इस SSY स्कीम के बारे में और इसके जबरदस्त फायदों के बारे में –

Sukanya samriddhi yojana

SSY के लिए महत्वपूर्ण है ये जानकारी

  • Sukanya samridhi yojana (SSY) का मुख्य उद्देश्य देश की बेटियों का भविष्य संवारना है. बता दें कि यह योजना सिर्फ बेटियों के लिए है. बता दें कि सुकन्या कन्या योजना का उद्देश्य है कि आर्थिक रूप से कमजोर परिवारों में जन्म लेने वाली बच्चियों को भविष्य में आर्थिक संकट का सामना नहीं करना पड़े.
  • सुकन्या कन्या योजना के अंतर्गत माता-पिता या अभिभावक बच्चियों के नाम पर खाता खोलते हैं. जिससे उनकी शादी या उच्च शिक्षा हासिल करने में उन्हें आर्थिक सहायता मिल सके. सुकन्या कन्या योजना के अंतर्गत खोले गए खाते में कम से कम 15 साल का निवेश करना जरुरी होता है.
SSY

एक परिवार की कितना बेटियां उठा सकती है इसका लाभ

  • सुकन्या कन्या योजना में परिवार की केवल दो बेटियों को ही लाभार्थी बनाया जा सकता है. लेकिन कुछ मामलों में यह संख्या बढ़ सकती है.
  • अगर एक परिवार में पहले से एक बेटी है और फिर जुड़वां या इससे ज्यादा बच्चियों का जन्म एक साथ होता है तो उन्हें भी योजना का लाभार्थी बनाया जाएगा.
  • पहले से जुड़वां या दो से ज्यादा बच्चियों के एक साथ जन्म के मामले में बाद में जन्म लेने वाली बच्ची इस योजना के अंतर्गत पात्र नहीं होगी.
  • कानूनी रूप से गोद ली हुई बच्ची को भी योजना का लाभ दिया जाएगा.
  • बता दें कि सुकन्या कन्या योजना की स्कीम पर मिलने वाला ब्याज 8 फीसदी से बढ़ाकर 8.2 फीसदी कर दिया है.
SSY

इतनी साल के बेटियों के लिए लाभकारी है ये योजना

  • सुकन्या कन्या योजना (SSY) 10 वर्ष से कम आयु की बच्चियों के नाम पर माता-पिता या परिवार का कोई भी सदस्य सुकन्या समृद्धि योजना के अंतर्गत खाता खुलवा सकते हैं. इस योजना के अंतर्गत 15 साल तक निवेश करना अनिवार्य है. इसकी परिपक्वता अवधि 21 साल होती है.इस योजना में कम से कम 250 रुपए और ज्यादा से ज्यादा 1.5 लाख रुपए निवेश किया जा सकते हैं.
  • इस स्कीम में न सिर्फ आपको ऊंचा ब्याज मिलेगा बल्कि सरकार द्वारा समर्थित होने की वजह से यह स्कीम 100% सुरक्षित भी है. लंबी अवधि में नियमित निवेश कर इस योजना की सहायता से मैच्योरिटी पर एक साथ बड़ा पैसा जुटाया जा सकता है.

ये भी पढ़ें:RBI ने लगाया इन 5 Bank पर जुर्माना,नियम तोड़ने के कारण हुई कार्यवाई