Bitcoin मौका या देश के साथ धोखा ?

bitcoin

Fear of missing the bus is very common traits of investors. शायद इसी वजह से Bitcoin में हर कोई इंवेस्ट करना चाह रहा है। हर कोई बिटकॉइन खरीद रहा है इसलिए इसकी कीमत बेतहासा बढ़ती जा रही है।Investments को लेकर Financial experts की अलग-अलग राय है। ऐसे में Bitcoin मौका या देश के साथ धोखा ? यह बड़ा सवाल है।

Bitcoin एक मौका! इससे पहले यह जानना बेहद जरूरी है कि यह देश के साथ धोखा है। सबसे पहली बात सरकार और RBI ने किसी भी Cryptocurrency को मान्यता नहीं दी है। भारत में किसी भी एक्सचेंज का legal status क्लियर नहीं है जिसके जरिए बिटकाइन खरीदे और बेचे जाते हैं। यहां  transaction तो दिखाई देता है लेकिन पहचान छिपी होती है। इसी वजह से Cryptocurrency is believed to be safe haven for black money.

bitcoin

इसलिए देशहित के खिलाफ है Cryptocurrency

  1. Absence of physical contact.
  2. Transaction is peer to peer.
  3. No way to trace where money goes.
  4. Being used by Criminals, Drug traffickers, Tax evaders, Anti national activity.
  5. Safe to store and can move anonymously.
  6. Immunity from government or any regulatory body.
  7. Hackers now demanding cryptocurrency as ransom.

Investment के लिहाज से भी सुरक्षित नहीं

bitcoin

Cryptocurrency इंवेस्टमेंट के लिहाज से भी सुरक्षित नहीं है क्योंकि यह authorized नहीं है। Investment के लिहाज से यह काफी volatile है। सरकार और RBI हमेशा से कहती आ रही है है कि इसका legal status नहीं है। Cryptocurrency को आप e wallet में स्टोर करते हैं। e wallet is not authorized and regulated.  अगर आपका e wallet हैक कर लिया जाता है या फिर आप password भूल जाते हैं तो आप झटके में सबकुछ खो देंगे। Payment is peer to peer इसलिए ट्रांजैक्शन केवल विश्वास के आधार पर होता है। इसलिए किसी भी dispute की स्थिति में आप शिकायत नहीं कर सकते हैं और ना ही इसका कोई रिकॉर्ड होता है जिसके आधार dispute को सुलझाया जा सके। अगर आप कहीं और इंवेस्ट करते हैं तो regulatory होने की वजह से यह legally backed होता है। मतलब अगर आप Gold में इंवेस्ट करते हैं तो यह Sovereign bond होता है।

Read More >>

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *