Reliance  Jio  ने दिसंबर तिमाही में कमाए 504 करोड़

Written by
Reliance Jio

 

Reliance Jio की launching के बाद से jio company  की योजना ने मार्केट की सबसे बड़ी telecom कंपनी Bharti Airtel समेत अन्य कंपनियों का बाजार खराब कर दिया है। जियो ने telecom कंपनियों के बीच ऐसी प्रतिस्पर्धा आ गई कि अन्य कंपनियों का मुनाफा भी काफी कम हो गया वहीं दूसरी ओर Reliance Jio कंपनी की दिसंबर तिमाही में profit 504 करोड़ रूपए हुआ है।

Reliance Jio की free data service और call  आने के बाद दूसरी कंपनियों के operating matrix पर काफी pressure बन गया। इस प्रतिस्पर्धा में companies के बीच data- war छिड़ गया और अपने खर्च भी बढ़ाए, हांलाकि टेलिकॉम कंपनियों का मुनाफा लगातार घटता गया।

TRAI द्वारा पिछले साल अक्टूबर 2017 में आईयजी चार्ज में 57 फीसदी की कमी करने की वजह से Reliance Jio को काफी फायदा मिला। इससे कंपनी को अक्टूबर से दिसंबर माह में 1058 करोड़ रूपये की बचत हुई। इस दौरान जियो कंपनी का ऑपरेटिंग मुनाफा करीब 90 फीसदी बढ़ा है।

दिसंबर तिमाही में जियो की आय इससे पिछली तिमाही के मुकाबले 11.9 फीसदी बढ़कर 6,879 करोड़ रूपए पर पहुंच गई। परिशोधन, ब्याज, टैक्स आदि प्रवधानों से जियो का लाभ इससे पिछले तिमाही के मुकाबले 82.1 फीसदी बढ़कर 2,628 करोड़ रूपए रहा।

हाल ही में कॉर्पोरेट उत्कृष्टता के लिए इकोनॉमिक टाइम्स अवार्ड्स के दौरान जियो कंपनी के चेयरमैन मुकेश अंबानी ने कहा कि विदेशों में निवेश करने के लिए रिलायंस ने भारत में 3.5 लाख करोड़ रुपये निवेश करने के लिए एक अंतरराजक शर्त ली और उसने काफी शानदार भुगतान किया।

अब भारत में खुदरा कंपनियां प्रवेश कर रही है और अमेज़ॉन और फ्लिपकार्ट जैसी ई-कॉमर्स कंपनी अपने अरबों रूपए बाजार में लगा सकती  है। वहीं Reliance Jio एक और दांव लगाने जा रही है जिसके तहत वह देश के कोने-कोने में फैले खुदरा दुकानों पर चढ़ने की योजना बना रहे हैं।

Reliance Jio अपने subscribers discount दरों पर किराना store पर खरीदने के लिए डिजिटल कूपन की पेशकश करेगा। यह केवल उपभोक्ताओं और किराना स्टोरों के बीच अपने customers के लाभ के लिए मध्यस्थता करेगा जबकि विनिर्माण ब्रांडों को मुफ्त प्रचार मिलेगा, किराना स्टोर में और अधिक ग्राहक होंगे। और यह जॉय के लिए ग्राहकों को जोड़ने और बनाए रखने का एक प्रभावी तरीका होगा। कंपनी इस योजना के चलने से पहले कुछ शहरों में इस योजना का एक पायलट project  चला रही है।

Article Tags:
· ·
Article Categories:
Indian Business · Startups & Business

Leave a Reply

Shares