200 साल पुराने बिजनेस आइडिया से सक्सेसफुल Startups

Written by
startups

Startup India पीएम मोदी की महत्वाकांक्षी योजनाओं में से एक है। आज की तारीख में हर उद्योगपति Startups में इंवेस्ट कर रहा है। अगर आपके आइडिया में है दम तो बाजार आपका है। आज हम आपको एक ऐसे Startups के बारे में बताएंगे जिसका कॉन्सेप्ट 200 साल पुराना है लेकिन आज वे सफल एंटरप्रेन्योर हैं।

सोलहवीं सदी में होता था बार्टर सिस्टम के जरिए बिजनेस

startups

सोलहवीं शताब्दी में रेल/मालगाड़ी के प्रचलन के बाद पहली बार पूरे विश्व में औद्योगिक क्रांति आई थी। लेकिन बिजनेस का इतिहास तो बहुत पुराना है। औद्योगिक क्रांति से पहले बिजनेस में बार्टर सिस्टम का प्रचलन था। बार्टर सिस्टम के तहत दो लोगों के बीच बिजनेस अपनी-अपनी जरूरतों के आधार पर होता था। उस समय में वस्तु और सेवा के बदले लोग पैसे नहीं बल्कि अपनी जरूरत की चीजें लेते थे। यह सिस्टम पूरे विश्व में प्रचलित था।

Lets Barter India की शुरुआत

startups

200 साल पुराने इस बार्टर सिस्टम को यंग एंटरप्रेन्योर पूजा भयाना और साहिल ढींगरा ने फिर से प्रचलन में लाया है। दोनों ने मिलकर‘लेट्स बार्टर इंडिया’ नाम से वेंचर की शुरुआत की। यह एक ऐसा प्लेटफॉर्म है जहां दो जरूरतमंद लोग अपनी जरूरतों की लेन-देन करते हैं। यहां से चीजें खरीदी नहीं जाती हैं बल्कि दूसरों के साथ अपनी जरूरतों को एक्सचेंज किया जाता है।

Lets Barter International की प्लानिंग

startups

सोशल मीडिया के जरिए तमाम लोग ‘लेट्स बार्टर इंडिया’ परिवार का हिस्सा बने और आज यह बेहद सफल स्टार्ट अप है। ‘लेट्स बार्टर इंडिया’ ग्रुप में करीब 1 लाख 12 हजार एक्टिव मेंबर्स हैं जो एक दूसरे की जरूरतों को पूरा करते हैं। इनका मकसद 2018 में इंटरनेशनल मार्केट में लेट्स बार्टर को लाना है।

Welcome to Startups

startups

इस वेंचर के जरिए कई बार लोग एक दूसरे की मदद भी करते हैं। पूजा भयाना का मानना है कि हर किसी में कुछ न कुछ खास होता है। ऐसा कई बार हुआ है कि लेट्स बार्टर में गरीब महिलाओं ने अपने बच्चों की शिक्षा के लिए मदद मांगी। लोगों ने मदद के लिए हाथ आगे बढ़ाया और बदले में उन महिलाओं ने अपने कुकिंग स्किल को सेल किया। खाने की रेसिपी बताई। लेट्स बार्टर इंडिया उस सोच को बढ़ावा देती है जिसमें कहा जाता है कि अगर आपके आइडियाज में इनोवेशन हैं तो वेलकम टू Startups ।

 

 

Article Tags:
· ·
Article Categories:
Startups · Startups & Business

Leave a Reply

Shares