Young Entrepreneurs की मदद के लिए सरकार ने बढ़ाए हाथ

Written by
Startup

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार को एक कार्यक्रम के दौरान कहा कि “देश के युवाओं को नौकरी लेने वाला नहीं बल्कि नौकरी देने वाला बनना चाहिए। युवाओं को कुछ अलग करना चाहिए और जो युवा नई सोच के साथ आगे बढ़ना चाहते हैं, सरकार उनकी मदद के लिए हमेशा तैयार है।” बता दें कि सरकार ने साल 2016 में स्टार्टअप इंडिया (Startup India) के नाम से एक प्रोग्राम की शुरुआत भी की थी, जिसका उद्देश्य ऐसे युवाओं को फाइनेंस उपलब्ध कराना था, जो कि नए आइडिया के साथ खुद का बिजनेस करना चाहते हैं।

युवा दिवस पर Startup को प्रोत्साहन

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, राष्ट्रीय युवा दिवस के उपलक्ष्य में ग्रेटर नोएडा की गौतम बुद्ध यूनिवर्सिटी में आयोजित 22वें National Youth Festival के दौरान युवाओं को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग की मदद से संबोधित कर रहे थे। प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि “धैर्य एक गुण होता है, लेकिन धैर्य इतना भी नहीं होना चाहिए कि युवा सपनों की उड़ान ही रोक दे। पीएम मोदी ने कहा कि युवा अपने नए और अनोखे विचारों से देश और समाज में सकारात्मक बदलाव लाने की ताकत रखते हैं।”

Startup

प्रधानमंत्री ने कहा कि “यदि कोई युवा पूरे समर्पण और मेहनत के साथ अकेले भी शुरुआत करता है तो समय के साथ लोग उसके साथ जुड़ते चले जाएंगे। युवाओं को Start ups शुरु करने के लिए प्रेरित करते हुए मोदी जी ने कहा कि चिंता छोड़े और आगे बढ़ें। सरकार आपके साथ है।”

स्टार्टअप में आने वाली परेशानियों को दूर करते हुए प्रधानमंत्री ने कहा कि “युवाओं को बैंक गारंटी, कर्ज या फिर भारी कागजी कारवाई को भूल कर आगे बढ़ना चाहिए, सरकार हर कदम पर आपके साथ है।”

 

Startup

सरकार ने बढ़ायी सुविधाएं

गौरतलब है कि startup को लेकर सरकार अपने स्तर पर काफी सहूलियतें दे रही हैं। वित्त वर्ष 2017 के बजट के अनुसार, सरकार ने स्टार्टअप को टैक्स में भी छूट दी है। इसके अलावा Minimum Alternative Tax में भी सरकार ने छूट की सुविधा दी है। इसके अलावा बैंक से मिलने वाले फाइनेंस की शर्ते भी काफी आसान की गई हैं।

Article Categories:
Startups · Startups & Business

Leave a Reply

Shares