Success story of Zomato “Never have a bad meal”

Written by
zomato

Waiting for food is something which every foodie hates. Everybody get irritated standing in queue. Deepinder Goyal and Pankaj Chaddah grabbed the opportunity and came up with solution. This is how Zomato started in 2008. Zomato एक ऑनलाइन Food portal है जहां लोकेशन, मेन्यू, कीमत और लोकप्रियता के आधार पर Restaurants की खोज को आसान बनाया गया है।

Zomato का नाम Foodiebay था

जब इस फूड पोर्टल को  शुरू किया गया था तब Zomato का नाम Foodiebay था। नवंबर 2010 में इसका नाम बदलकर Zomato रखा गया। अपने Competitor को पीछे छोड़ने के लिए कंपनी ने 18000 Restaurants और ढाबा को अपने साथ जोड़ा। वेबसाइट को काफी User friendly बनाया गया है। इसके अलावा बजट और Specialties के हिसाब अलग-अलग कैटेगरी बनाई गई है। Foodies यहां से किसी भी रेस्टोरेंट्स का Contact number, Menu और उसकी कीमत भी देख सकते हैं। आप चाहें तो  रेस्टोरेंट्स को सीधे ऑर्डर दे सकते हैं।

विश्व के 24 देशों में विस्तार

ग्लोबल मार्केट में enter करने के लिए Zomato ने Urbanspoon (a leading restaurant service providing portal  to enter US, Canada and Australia) को 52 million dollar में खरीदा। आज जोमैटो विश्व के 24 देशों के 10 हजार शहरों में संचालित है। कंपनी का लक्ष्य जल्द से जल्द 50 देशों में विस्तार का है। हर महीने पूरे विश्व से करीब 90 million (9 करोड़) लोग Zomato के जरिए फूड ऑर्डर करते हैं।

नवंबर 2010 में नाम बदल कर Zomato रखा गया

2008 में जब इसकी शुरुआत हुई थी तो 4000 Restaurants इस food portal पर लिस्टेड थे। 2015 आते-आते इस पोर्टल से 3 लाख 84 हजार रेस्टोरेंट्स जुड़ गए। जोमैटो को शुरुआत में दो सालों तक इंवेस्टमेंट के लिए जूझना पड़ा। हालांकि वेबसाइट को लोग काफी पसंद कर रहे थे और यूजर लगातार बढ़ते ही जा रहे थे। कठिन दौर में अगस्त 2010 में Info Edge ने 1 million dollars निवेश किया जिसकी वजह से कंपनी में जान आ गई। जिस समय यह इंवेस्टमेंट किया गया उस समय पोर्टल का नाम Foodiebay था। इंवेस्टमेंट के तीन महीने बाद Foodiebay का नाम बदलकर जोमैटो कर दिया गया। नाम बदलने के बाद यहां foodies की बाढ़ आ गई। Info Edge ने सितंबर 2011 में फिर से 3.5 million dollars का निवेश किया। Zomato को अब आसानी से निवेशक मिलने लगे थे।

2012 में Overseas market में प्रवेश किया

इस बीच कंपनी ने सितंबर 2012 में (Overseas market) में प्रवेश किया। देखते-देखते अगले दो सालों में Zomato 14 नए देशों में फैल गई। Info Edge ने 2013 की शुरुआत में 10 million dollars का निवेश कर Zomato के 57.9 फीसदी शेयर खरीद लिए। जोमैटो की सक्सेस का राज यह है कि वह अपने Customers के साथ लगातार संपर्क में रहती है। सोशल मीडिया के जरिए कंपनी खुद को अपडेट रखती है। ऐसा कर Zomato अपनी टैग लाइन Never have a bad meal  को justify करती है।

Article Categories:
Startups · Startups & Business

Leave a Reply

Shares