भारत में Electric Cars की Manufacturing कर सकती है Nissan

Written by
Electric Cars

इलेक्ट्रिक कारों (Electric Cars) को लेकर दुनियाभर में एक क्रेज देखा जा रहा है। माना जा रहा है कि आने वाले कुछ सालों बाद इलेक्ट्रिक कारें बाजार में छा जाएंगी। कह सकते हैं कि इलेक्ट्रिक कारें (Electric Cars) भविष्य की तकनीक है। यही वजह है कि अब भारत में भी इलेक्ट्रिक कारों को प्रमोट किया जा रहा है। खबर आयी है कि मशहूर कंपनी निसान (Nissan) जल्द ही भारत में इलेक्ट्रिक कारों का निर्माण शुरु कर सकती है।

Electric Cars के निर्माण में सरकार से मदद की उम्मीद

निसान मोटर्स कंपनी (Nissan Moter Co.) के इलेक्ट्रिक व्हीकल (Electric Vehicle (EV)) के ग्लोबल हेड निकोलस थॉमस का कहना है कि “उनकी कंपनी भारत में ही इलेक्ट्रिक कारों की मैन्यूफैक्चरिंग कर सकती है, जिससे इलेक्ट्रिक कारों की कीमत कम रखने में मदद मिलेगी। साथ ही भारत में निर्मित कारों को अन्य एशियाई देशों में भी निर्यात किया जाएगा।” हालांकि इस संबंध में निसान को केन्द्र सरकार से मदद की उम्मीद है और फिलहाल कंपनी और सरकार के बीच बातचीत जारी है। बता दें कि केन्द्र सरकार भी लक्ष्य बनाकर चल रही है कि साल 2030 तक देश में इलेक्ट्रिक कारों की हिस्सेदारी को काफी बढ़ाना है।

Electric Cars

Tata Power ने खोले चार्जिंग स्टेशन

इलेक्ट्रिक कारों (Electric Cars) के बढ़ते बाजार को देखते हुए भारत में इसकी तैयारी भी शुरु हो गई है। बता दें कि Tata Power ने मुंबई में इलेक्ट्रिक व्हीकल्स (EV) के 2 चार्जिंग स्टेशन शुरु कर दिए हैं। ये दोनों स्टेशन शॉपिंग मॉल्स में शुरु किए गए हैं, जिनमें से एक कुर्ला के Phoenix Market City में और दूसरा लोअर परेल के Palladium Mall के पार्किंग एरिया में खोले गए हैं। गौरतलब है कि पहला चार्जिंग स्टेशन बीते साल अगस्त में मुंबई के विक्रोली इलाके में खोला गया था। वहीं बांद्रा-कुर्ला कॉम्पलेक्स और वेस्टर्न एक्सप्रेस हाइवे, बोरीवली में भी जल्द ही 2 और चार्जिंग स्टेशन खोले जाने की योजना है।

Article Categories:
Technology

Leave a Reply

Shares