Google नहीं रोक पा रहा अपनी Gbikes की चोरी

Written by

दुनिया की दिग्गज कंपनियों में शुमार Google पिछले कुछ दिनों से गलत कारणों से चर्चा में बनी हुई है। दरअसल Google के कैलिफोर्निया स्थित कैम्पस से हर सप्ताह 100-250 साईकिलों की चोरी हो रही है। लेकिन कंपनी इन चोरियों को रोकने में अभी तक नाकाम रही है। अब खबर आयी है कि कंपनी ने 30 लोगों की एक टीम इस काम के लिए तैनात की है, जो कि चोरी हुई साईकिलों (Google Gbikes) को बरामद करेगी।

क्या है मामला

Business Insider की एक रिपोर्ट के मुताबिक, कैलिफोर्निया के Mountain View इलाके में स्थित Google Campus में गूगल की रंग-बिरंगी साईकिलें चलती हैं। जिनका इस्तेमाल गूगल के कर्मचारी कैम्पस में आने-जाने के लिए करते हैं। इन रंग-बिरंगी साईकिलों को Gbikes के नाम से जाना जाता है। लेकिन पिछले कुछ दिनों से 100-250 Google Gbikes हर सप्ताह चोरी हो रही हैं। दरअसल कैम्पस के आसपास रहने वाले लोग ही इन साईकिलों को चोरी कर रहे हैं। यही वजह है कि अब Google ने 30 लोगों की एक टीम को हायर किया है, जो चोरी हुई Gbikes को ढूंढेगी। फिलहाल गूगल कैम्पस में 1000 से ज्यादा Gbikes हैं।

Google Gbikes

Google Gbikes में होगा तकनीक का इस्तेमाल

फिलहाल चोरी की घटनाओं को रोकने के लिए Google तकनीक की भी मदद लेने पर विचार कर रही है। दरअसल गूगल अपनी सभी साईकिलों को GPS से जोड़ने का विचार कर रही है। साथ ही एक ऐसा सॉप्टवेयर भी डेवलेप करने की कोशिश की जा रही है, जिसकी मदद से सिर्फ कंपनी के कर्मचारी ही इन साईकिलों का इस्तेमाल कर पाएं।

 

Google Gbikes

Google ने की थी शुरुआत

गौरतलब है कि Silicon Valley में साईकिल कल्चर की शुरुआत करने का श्रेय गूगल को ही दिया जाता है। गूगल ने सबसे पहले साल 2007 में Gbikes लॉन्च की। इसके बाद साल 2009 में इन साईकिलों को एक खास तरह के रंगों में रंगकर इन्हें एक खास पहचान दी। इसके बाद सिलिकॉन वैली की कई दिग्गज कंपनियों ने भी इस ट्रेंड को फॉलो किया। समय बीतने के साथ ही साईकिलों के प्रति यह प्यार अब माउंटेन व्यू और आसपास के इलाकों में भी फैल गया है। यही वजह है कि अब लगातार गूगल की साईकिलें चोरी होने की घटनाएं बढ़ रही हैं।

Article Categories:
Technology

Leave a Reply

Shares