BMW M340i को चलाने वाले ने बताया अपना अनुभव कहा “तूफान” से भी भागती है तेज, जाने क्या है खासियत

Simran

BMW M340i ड्राइविंग एक्सपीरियंस: जर्मन कार कंपनी BMW की “M” सीरीज हाई-परफॉरमेंस कारों के लिए जानी जाती है। (BMW M340i) स्पोर्ट्स सेडान इसी विरासत का हिस्सा है, जो परफॉर्मेंस और लग्जरी के साथ-साथ व्यावहारिकता भी देती है। मैंने हाल ही में BMW M340i चलाई। हाईवे से लेकर शहर की सड़कों तक इसे करीब 400 किलोमीटर तक चलाने के बाद मुझे इसके बारे में काफी कुछ समझ में आया, जिसे मैं आपके साथ शेयर कर रहा हूं।

BMW M340i एक्सटीरियर

नई M340i को स्टैंडर्ड 3 सीरीज से अलग करने के लिए M ट्रीटमेंट दिया गया है, जिससे यह ज्यादा स्पोर्टी और आक्रामक दिखती है। आगे और पीछे कुछ बदलाव किए गए हैं और कई जगहों पर “M” बैजिंग दी गई है। आगे की तरफ नए डिजाइन किए गए LED हेडलैंप के साथ ट्विन इनवर्टेड L-शेप्ड DRLs (इंडिकेटर भी शामिल हैं), हनीकॉम्ब एलिमेंट्स वाली नई फ्रंट ग्रिल और ज्यादा आक्रामक लुक के लिए स्कल्प्टेड बंपर दिया गया है।

बोनट पर लाइनें दिखाई दे रही हैं, जो BMW की सिग्नेचर किडनी ग्रिल की ओर जाती हैं। यह कार की स्पोर्टी अपील को बढ़ाती है। बड़े हेक्सागोनल एयर वेंट्स रेसिंग कारों की तरह दिखते हैं, जबकि बाहरी किनारों पर वर्टिकल एयर कर्टेन हैं। पीछे की तरफ देखें तो बंपर में मामूली बदलाव देखे जा सकते हैं, साथ ही M बैजिंग दी गई है, जिसमें बड़े टेलपाइप और स्पोर्टी फिनिश के लिए सेंट्रल बॉटम डिफ्यूजर है। टेललाइट्स रेगुलर 3 सीरीज जैसी ही दिखती हैं। साइड प्रोफाइल की बात करें तो यह लगभग रेगुलर 3 सीरीज जैसी ही दिखती है, लेकिन 19 इंच के लो-प्रोफाइल अलॉय व्हील इसकी खूबसूरती को बढ़ाते हैं। ये अलॉय व्हील रेगुलर 3 सीरीज के मुकाबले बड़े और अलग डिजाइन के हैं। M कैलिपर्स के साथ बड़े डिस्क ब्रेक दिए गए हैं। BMW M340i का इंटीरियर M340i का इंटीरियर जरूर पसंद आने वाला है।

केबिन काफी विशाल लगता है। सीटें Alcantara Sensatec संयोजन के साथ उपलब्ध हैं। वे थोड़े सख्त हैं, लेकिन वे उच्च गति पर ड्राइविंग करते समय भी उत्कृष्ट पार्श्व समर्थन प्रदान करते हैं। हालाँकि, आपको कार में चढ़ने और उतरने में परेशानी हो सकती है क्योंकि सीटें थोड़ी कम हैं। हालाँकि, कम सीट ड्राइवर के लिए फायदेमंद है क्योंकि यह कार के गुरुत्वाकर्षण के केंद्र को कम रखती है, जिससे हैंडलिंग बेहतर होती है।

BMW M340i इंटीरियर

BMW M340i का इंटीरियर काफी खूबसूरत है। इसमें सॉफ्ट-टच मटीरियल, चमकदार सतह और क्रोम एक्सेंट का बहुत अच्छा इस्तेमाल किया गया है। यह कुछ यूरोपीय लग्जरी कारों की तरह शानदार नहीं है, लेकिन फिर भी इसमें एक अलग शान है। यह कार मिनिमलिस्ट डिज़ाइन फिलॉसफी को अपनाती है, जिससे केबिन साफ-सुथरा दिखता है। लेकिन, इसकी वजह से इसमें कम फिजिकल बटन (हार्ड बटन) हैं। यहां तक कि एयर कंडीशनर को एडजस्ट करने के लिए भी टचस्क्रीन का इस्तेमाल करना पड़ता है।

BMW M340i परफॉरमेंस

जबकि रेगुलर 3 सीरीज में 2.0-लीटर इंजन मिलता है, M340i में BMW का 3.0-लीटर इनलाइन, 6-सिलेंडर, टर्बो-पेट्रोल इंजन मिलता है। इसमें 48V माइल्ड-हाइब्रिड सिस्टम भी है। यह सेटअप 369bhp और 500Nm जनरेट करता है। इसमें 8-स्पीड ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन है, जो चारों पहियों को पावर भेजता है। हालांकि, इसका X-ड्राइव सिस्टम रियर बायस्ड है। यानी रियर व्हील्स को ज्यादा पावर जाता है। इससे ड्राइविंग का रोमांच बढ़ जाता है।

इसका परफॉरमेंस बेहतरीन है, यह 7,000rpm तक की स्पीड पकड़ती है और 0-100 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार मात्र 4.4 सेकंड में पकड़ लेती है। स्टिफ़र सस्पेंशन, xDrive ऑल-व्हील ड्राइव, M-स्पोर्ट रियर डिफरेंशियल, वेरिएबल स्पोर्ट स्टीयरिंग और अपग्रेडेड ब्रेक के साथ, यह एक अच्छी तरह से संतुलित स्पोर्ट्स कार जैसा लगता है। ये सभी चीजें इसे ट्रैक-रेडी कार बनाती हैं।

अगर आप इसे ट्रैक पर चलाएंगे तो आपको अलग ही अनुभव होगा। हालांकि, स्टिफ सस्पेंशन की वजह से सड़क पर छोटे-छोटे गड्ढे भी केबिन में झटके की तरह महसूस होते हैं। एक्सीलरेशन बहुत तेज है लेकिन इसीलिए ट्रैफिक में गाड़ी चलाते समय आपको सावधान रहने की जरूरत है। दरअसल, कार तुरंत एक्सीलरेट करती है, जिससे ट्रैफिक में थोड़ी परेशानी हो सकती है। इसका हैवी स्टीयरिंग भी ट्रैफिक में थोड़ी परेशानी पैदा कर सकता है। इसमें – इको प्रो, कम्फर्ट, स्पोर्ट और स्पोर्ट प्लस ड्राइव मोड हैं। स्पोर्ट प्लस मोड में कार बहुत शार्प लगती है और इसकी असली ताकत इसी मोड में दिखती है।

BMW M340i का फैसला

BMW M340i एक ऐसी कार है जो रेगुलर 3 सीरीज जितनी ही प्रैक्टिकल और इस्तेमाल में आसान है लेकिन इसमें ड्राइविंग का रोमांच कहीं ज्यादा है। एक परफॉरमेंस मशीन के तौर पर यह निराश नहीं करती है, लेकिन ट्रैफिक में सावधानी बरतने की जरूरत है। भारत में असेंबल होने के कारण इसकी कीमत 72.90 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) है, जो ऑडी एस5 स्पोर्टबैक (75.80 लाख रुपये) और मर्सिडीज-बेंज एएमजी सी43 (98 लाख रुपये) से कम है।