GenAI का यह स्मार्टफोन दुनिया का सबसे ज्यादा बिकने वाला स्मार्टफोन, चीनी कंपनियों को छोड़ा रहा पीछे

Simran

GenAI Smartphone: कुछ स्मार्टफोन निर्माताओं ने अपने नए फ्लैगशिप फोन में खास आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) तकनीक को शामिल किया है, जिसे जनरेटिव AI कहा जाता है। काउंटरपॉइंट की रिपोर्ट के अनुसार, सैमसंग के गैलेक्सी S24 सीरीज के फोन 2024 की पहली तिमाही में अब तक दुनिया में सबसे ज्यादा बिकने वाले GenAI फोन हैं। खास तौर पर सैमसंग गैलेक्सी S24 अल्ट्रा स्मार्टफोन सबसे ज्यादा बिकने वाले स्मार्टफोन रहे हैं। रिपोर्ट के अनुसार, जनवरी से मार्च 2024 के बीच दुनिया भर में बिकने वाले सभी स्मार्टफोन में से 6% में यह खास GenAI तकनीक थी। इतना ही नहीं, 50,000 रुपये से ज्यादा कीमत वाले प्रीमियम स्मार्टफोन बाजार में 70% से ज्यादा मामलों में ऐसे फोन बिके हैं।

कौन से GenAI फोन सबसे ज्यादा बिके?

1000031939

इस लिस्ट में सैमसंग गैलेक्सी S24 सीरीज के फोन पहले स्थान पर रहे। इस सीरीज के तीनों मॉडल- S24, S24 Plus और S24 Ultra सबसे ज्यादा बिकने वाले GenAI फोन की लिस्ट में टॉप 3 में रहे। खास तौर पर गैलेक्सी S24 Ultra की सबसे ज्यादा यूनिट बिकीं। इसका मार्केट शेयर 30% से ज्यादा है, जो दूसरे और तीसरे स्थान पर आए S24 Plus और S24 से ज्यादा है। दरअसल, सैमसंग के इन फोन में चैट और नोट असिस्ट, सर्किल टू सर्च और लाइव ट्रांसलेशन जैसे कई खास फीचर्स हैं, जो लोगों को काफी पसंद आए। कुल मिलाकर GenAI फोन मार्केट में सैमसंग की हिस्सेदारी 58% है।

चीनी कंपनियों को छोड़ा पीछे

1000031941

GenAI फोन की टॉप 10 लिस्ट में 6 चीनी कंपनियों के फोन शामिल हैं। इनमें Xiaomi 14 चौथे और Vivo X100 पांचवें स्थान पर है। ये कंपनियां अपने फोन में AI फीचर भी दे रही हैं, जैसे AI फोटो एडिटिंग, फोटो से बैकग्राउंड हटाना और बेहतर वॉयस असिस्टेंट। रिपोर्ट में यह भी बताया गया है कि फिलहाल दुनिया में सबसे ज्यादा GenAI फोन चीन में बिक रहे हैं। इन स्मार्टफोन की वहां कुल बिक्री में एक तिहाई हिस्सेदारी है।

GenAI फोन की बढ़ती मांग के कारण

1000031938

रिपोर्ट के अनुसार, जनवरी से मार्च 2024 के बीच GenAI फोन की संख्या 16 से बढ़कर 30 से अधिक हो गई है। इससे पता चलता है कि मोबाइल कंपनियां इस तकनीक को लेकर काफी उत्साहित हैं। अनुमान है कि 2024 के अंत तक GenAI फोन कुल स्मार्टफोन बाजार का 11% हिस्सा होंगे। माना जा रहा है कि फोटो और वीडियो एडिटिंग और बेहतर वॉयस असिस्टेंट जैसे फीचर लोगों को इन फोन को अपनाने के लिए प्रोत्साहित करेंगे। इसके अलावा कम कीमत पर मिलने वाले ज्यादा पावरफुल चिप्स भी इस बाजार को बढ़ावा देंगे। साथ ही, उम्मीद है कि Apple इस साल के अंत में iPhone 16 सीरीज के साथ GenAI बाजार में प्रवेश करेगा।