Top 10 Bollywood Movies जिसने समाज को हिलाकर रख दिया, देखें लिस्ट

Simran

Top 10 Bollywood Movies : आमतौर पर फिल्में दर्शकों के (Bollywood Movies) मनोरंजन के लिए बनाई जाती हैं। वे उन्हें उनकी सभी समस्याओं को भूला देंगे और उन्हें शांति का समय प्रदान करेंगे। इसके साथ ही फिल्में अपने दर्शकों को विभिन्न तरीकों से शिक्षित करने का भी प्रयास करती हैं। लेकिन जब बात समाज के रुढ़िवादी विषयों की आती है तो हर कोई पीछे हटना चाहता है। फिर भी कुछ फिल्में ऐसी होती हैं जो समाज की व्यवस्था को चुनौती देने और अपनी बात दर्शकों के सामने रखने का साहस करती हैं। यहां, हमने उन बॉलीवुड फिल्मों की एक सूची बनाई है जो सामाजिक मुद्दों पर आधारित हैं।

1. Oh My God

OMG Oh My God Movie

ओह माय गॉड इस सूची की सबसे मनोरंजक और लोकप्रिय फिल्म है। इसमें एक मध्यमवर्गीय व्यक्ति कांजी के जीवन को दर्शाया गया है, जिसने भूकंप के दौरान अपनी दुकान खो दी थी। जब एक बीमा कंपनी दावे का भुगतान करने से इनकार कर देती है क्योंकि यह ईश्वर का कार्य है, तो वह ईश्वर पर मुकदमा करने का फैसला करता है। फिल्म शानदार ढंग से प्रस्तुत करती है कि लोग भगवान के नाम पर कैसे कारोबार कर रहे हैं और उन्हें कैसे रोका जाए।
आईएमडीबी रेटिंग: 8.1
पर उपलब्ध: नेटफ्लिक्स

2. Pk

18 1418910096 pk movie review

पीके एक और फिल्म है जो ओह माई गॉड जैसे ही विषयों को कवर करती है। लेकिन बेहद अलग और मजेदार अंदाज में। यह एक मासूम एलियन की कहानी है जो शोध के लिए पृथ्वी ग्रह पर आता है। लेकिन जब वह धर्म के पचड़े में पड़ता है तो तरह-तरह के विचारोत्तेजक सवाल उठाता है।
आईएमडीबी रेटिंग: 8.1
पर उपलब्ध: नेटफ्लिक्स

3. Badhaai Ho

badhaai ho

जरा सोचिए, आप 25 साल के आदमी हैं और आपको पता चले कि आपके माता-पिता दोबारा माता-पिता बनने वाले हैं, तो आपकी क्या प्रतिक्रिया होगी? यह अस्पष्ट है, लेकिन फिल्म बधाई हो इस विषय को बड़े पर्दे पर लाती है। यह एक पूरी तरह से अलग विषय वस्तु है जिसे हमने भारतीय सिनेमा में कभी देखा है।
आईएमडीबी रेटिंग: 8
पर उपलब्ध: डिज़्नी+हॉटस्टार

4. PadMan

Padman

पैडमैन विशेष रूप से सैनिटरी पैड के बारे में जागरूकता फैलाने के लिए बनाया गया है। यह लक्ष्मीकांत प्रसाद की बायोपिक है जिन्होंने महिलाओं के लिए सस्ती पैड बनाने की मशीन बनाई थी। उन्होंने हर शहर में खूब जागरुकता भी फैलाई। यह फिल्म लड़कियों के लिए एक स्वच्छ दुनिया बनाने की सबसे बड़ी पहल थी। और यह सचमुच काम कर गया।
आईएमडीबी रेटिंग: 7.9
पर उपलब्ध: नेटफ्लिक्स

5. Vicky Donor

vickydonor 7

विकी डोनर एक स्पर्म डोनर विकी की जीवन कहानी है। आख़िरकार, उसकी मुलाकात अपने जीवन के प्यार आशिमा रॉय से होती है और वह उससे शादी कर लेता है। लेकिन उसकी जिंदगी नर्क बन जाती है जब उसे पता चलता है कि वह स्पर्म डोनर है।
आईएमडीबी रेटिंग: 7.8
पर उपलब्ध: अमेज़न प्राइम वीडियो

6. Toilet: Ek Prem Katha

bollywood 1502447537

इस फिल्म का शीर्षक बहुत अजीब लगता है। टॉयलेट और प्रेम कहानी एक साथ कैसे चल सकती है? लेकिन यही इस फिल्म का जादू है। यह कहानी नवविवाहित जोड़े केशव और जया की महाकाव्य प्रेम कहानी पर आधारित है। लेकिन इस कहानी में टॉयलेट की समस्या विलेन बनकर उभरी। जया ने केशव को घर में शौचालय बनाने का अल्टीमेटम दिया।
आईएमडीबी रेटिंग: 7.2
पर उपलब्ध: नेटफ्लिक्स

7. Shubh Mangal Saavdhan

shubh mangal review story 647 090117020101

शुभ मंगल सावधान ने एक बहुत ही संवेदनशील विषय चुना है जिसके बारे में लोग आमतौर पर बात नहीं करते हैं, खासकर पुरुष। यह एक युवा लड़के मुदित की कहानी है जो सुगंधा से शादी करना चाहता है। लेकिन कहानी में तब मोड़ आता है जब उसे पता चलता है कि शादी से पहले उसे इरेक्टाइल डिसफंक्शन है।
आईएमडीबी रेटिंग: 6.9
पर उपलब्ध: अमेज़न प्राइम वीडियो

8. Chandigarh Kare Aashiqui

Chandigarh Kare Aashiqui 11

चंडीगढ़ करे आशिकी सामाजिक मुद्दों पर आधारित सर्वश्रेष्ठ बॉलीवुड फिल्मों में से एक है। यह एक एथलीट मनु और एक ज़ुम्बा टीचर मानवी की प्रेम कहानी है। लेकिन कहानी तब और दिलचस्प हो जाती है जब मनु को पता चलता है कि मानवी एक ट्रांसगर्ल है जिसने कुछ साल पहले अपना लिंग परिवर्तन कराया था।
आईएमडीबी रेटिंग: 6.8
पर उपलब्ध: नेटफ्लिक्स

9. Hum Do Humare Do

wp10231283

हम दो हमारे दो एक अनाथ लड़के ध्रुव की कहानी है जिसे एक ऐसी लड़की से प्यार हो जाता है जो केवल एक बड़े खुशहाल परिवार वाले से शादी करना चाहती है।
आईएमडीबी रेटिंग: 6
पर उपलब्ध: डिज़्नी+हॉटस्टार

10. Ek Ladki Ko Dekha To Aisa Laga

ek ladki ko dekha toh aisa laga review the movie spells out that love has no barriers

“एक लड़की को देखा तो ऐसा लगा” अपनी छाप में बहुत रोमांटिक लगता है। लेकिन यह वैसा नहीं है जैसा आप सोचते हैं। यह फिल्म एक समलैंगिक लड़की स्वीटी की कहानी है जो समाज के डर से अपने सच्चे प्यार को छुपाती है।
आईएमडीबी रेटिंग: 5.6
पर उपलब्ध: नेटफ्लिक्स