TRAI Alert: 5G की नई सिम लेने से पहले हो जाए सावधान, नहीं तो हो जाएगा बुरा हाल.. जानकारी के लिए पूरा पढ़े!

Simran

TRAI Alert : जब से भारत में 5G लॉन्च हुआ है, तब से लोगों के खुशी का ठिकाना नहीं है। है कोई 5G (5G Network) इस्तेमाल करने के लिए उत्सुक है। लेकिन यही उत्सुकता बहुत जल्द उन्हें दुखी भी बना रही है। बता दे, 5G अपडेट कराने के चक्कर में लोग साइबर ठगी के शिकार हो रहे है। 5G नेटवर्क सर्विस के लोग उनके फोन पर आ रहे टेक्स्ट मैसेज जिसमे कोई लिंक या ओटीपी है उसे खोलकर साइबर ठगी के शिकार हो रहे है। इसी को देखते हुए टेलीकाम रेगुलेटरी अथारिटी आफ इंडिया (ट्राई) Telecom Regulatory Authority Of India (TRAI) ने मोबाइल यूजर्स के एडवाइजरी जारी की है।

5G नेटवर्क सर्विस के लिए भूल कर भी ना करें ये काम!

2249737 mnp

आप भी अपने 4G सर्विस को 5G सर्विस में बदलने की सोच रहे है तो एक बार पहले (TRAI) ट्राई की ओर से जारी की गई एडवाइजरी के बारे में जरूर जान ले।बता दे, ट्राई ने एक बड़ा अलर्ट सभी मोबाइल यूजर्स को भेजा रहा है। जिसमें साफ तौर पर कहा गया है कि मोबाइल में 5जी सर्विस एक्टिवेट करने के लिए टेलीकाम कंपनी किसी भी तरह का ओटीपी नहीं मांगती हैं। ट्राई की ओर से जारी की गई अलर्ट में दी गई निम्नलिखित जानकारी:

– अलर्ट में मोबाइल यूजर्स से कहा गया है कि आपको अगर 5जी सर्विस एक्टिवेट करवाने के लिए ओटीपी या कोई अन्य जानकारी मांगी गई है तो ऐसा न करें।

– मोबाइल यूजर्स से यह कहा गया है कि 5जी सर्विस एक्टिवेट करने के लिए अपनी निजी जानकारी किसी को भी न दें।

– वहीं 5जी सर्विस एक्टिवेट करने के लिए कोई लिंक प्राप्त होता है तो उसे ना खोलें।

– ट्राई ने मोबाइल यूजर्स को अलर्ट करते हुए कहा कि 5जी सर्विस को अपग्रेड कराने के नाम पर आपकी निजी जानकारियां किसी गलत व्यक्ति तक पहुंच सकती हैं। किसी लिंक पर क्लिक करने से भी ऐसा हो सकता है, इसलिए इस तरह के लिंक को ना खोलें।

– इसी तरह 5जी सर्विस के लिए कोई आफर देने का मैसेज आ रहा तो इसको लेकर भी सावधान रहें। इससे आप आनलाइन धोखाधड़ी के शिकार हो सकते हैं।