Veg Roll: घर पर मिनटों में बनाएं स्वाद में लाजवाब वेज रोल, पढ़ें इसकी रेसिपी

Anjali Tiwari

Veg Roll

Veg Roll: आपने शाम के नाश्ते में हम कुछ बेहद स्वादिष्ट और लज़ीज़ रेसिपी की तलाश में रहते हैं. शाम के समय में अक्सर हम फैमली के साथ बैठकर चाय या कॉफी पीते हैं और अगर इसके साथ बेहद स्वादिष्ट वेज रोल मिल जाएं तो क्या कहना. Veg Roll एक ऐसी रेसिपी है जो बच्चों को ही नहीं बल्कि बड़ों का भी फेवरेट होता है.तो देर किस बात कि चलिए फटाफट जानते हैं बेहद स्वादिष्ट वेज रोल को बनाने की विधि के बारे में –

Veg Roll

आवश्यक सामग्री (Veg Roll)

एक कप मैदा
एक कप पत्ता गोभी
आधा कप प्याज
आधा कप शिमला मिर्च
दो चम्मच चिली सॉस
एक चम्मच टमाटर कैचप
एक चम्मच तेल
स्वाद अनुसार नमक
दो चम्मच बारीक कटा लहसुन
एक बारीक कटा हुआ अदरक
एक कप गाजर कद्दूकस
आधा कप नूडल्स उबले

Veg Roll

बनाने की विधि

Veg Roll बनाने के लिए सबसे पहले आपको लहसुन,प्याज, अदरक और शिमला मिर्च को बारीक-बारीक और पत्तागोभी के लंबे टुकड़े काट लेना है और गाजर कद्दूकस कर लेना है.

अब आगे आपको मीडियम फ्लेम पर कड़ाही रख देना है और इसमें तेल डालकर गर्म कर लेना फिर अदरक लहसुन का पेस्ट डालकर भून लेना है.

फिर आपको कड़ाही में प्याज डालना है और दो मिनट तक भून लेना है. फिर कड़ाही में शिमला मिर्च डालकर तेज आंच पर एक मिनट तक पका लेना है. फिर इसमें आपको गाजर और पत्तागोभी डालकर भी पका लेना है.

Veg Roll

अब कड़ाही में इसके बाद आपको नूडल्स को डाल देना है और इसमें आपको चिली सॉस, टमाटर कैचप और नमक डालकर सभी चीजों को अच्छी तरह मिक्स कर लेना है. इस तरह आपका स्टफिंग तैयार हो गया.

अब मैदा ले लेना है और इसको अच्छी तरह गूंथकर इसकी रोटी बना लेना है और हल्की-हल्की सेक लेना है.

अब मैदे के बीच के ओर एक-एक कर दोनों तरफ से मोड़ लेना है. इसे पूरी तरह से रोल करें और किनारे को मैदा-पानी के मिक्सचर से बंद कर देना है. इसी तरह बाकी रोल भी तैयार कर लेना है.

एक नॉनस्टिक तवा ले लीजिए और इसमें तेल डालकर मीडियम आंच पर गर्म कर लेना है. फिर इसमें वेज स्प्रिंग रोल डालकर डीप फ्राई कर लेना है. ऐसा तब तक करें जब तक ये सुनहरे रंग के न हो जाएं.

बस इसे प्लेट में निकाल लीजिए और बराबर बराबर काटकर इसमें चाट मसाला डालकर सर्व करिए.

ये भी पढ़ें:Dahi Aloo: घर पर बड़ी आसानी से बनाएं दही आलू, पढ़ें आसान रेसिपी