bank फ्रॉड से बचना है तो इन मैसेज कों करें नजरअंदाज

Anjali Tiwari

Updated on:

Bank news fraud

Bank से जुड़े कई तरह के फ्रॉड सामने आते है अमूमन अधिक जानकारी न होने के कारण लोग बैंक (Bank) फ्रॉड के शिकार हो जाते है.आज ऐसे ही कुछ फ्रॉड के बारे में आपको बताएंगे जिसे ध्यान में रखने से फ्रॉड से बच सकते है. दरअसल फ़ोन पर आए दिन बैंक से जुड़ा मैसेज आता है. कभी उस मैसेज में बैंक ऑफर (Bank offer) के बारे मैसेज रहता है तो कभी लोन के बारे में कभी मैसेज आता कि आपके अकाउंट में इतना क्रेडिट (credit) हो जाएगा बस एक OTP डालने से इन्ही फ्रॉड में फसकर लोग अपना नुकसान करवा लेते है.

फर्जी BANk ऑफर का मैसेज

ये मैसेज आपको कभी न कभी मिला ही होगा कि ये खाता खुलवाने पर इतना लाभ है. इस खाते कों
खुलवाने से आपको इतना मिलगा लोन नहीं लगेगा ब्याज दरअसल यह सभी मैसेज फ्रॉड होते है कोई भी बैंक आपके अप्लाई करने के बाद ही लोन देता है खुद से नहीं इसलिए इसलिए तरह के मैसेज से सावधान रहे और नजरअंदाज करें.

एक OTP शेयर करते ही लाखों का फायदा

Bank news

अमूमन हमें इस तरह के कई मैसेज मिलते है जिसमे लाखों के फायदा कि बात लिखी होती है. उस मैसेज के लालच में अगर कोई पड़ा से तो सबसे पहले उस व्यक्ति से ओटीपी मांगी जाती है ओटीपी देते ही बैंक से पैसे गायब हो जाते है.इसलिए जब कभी आपसे ओटीपी शेयर करने की बात की जाए सावधान हो जाए और शेयर ना करें.

तुरंत कैश प्राप्त करने का झांसा

कभी कभी यह मैसेज आते है कि बिना पैन कार्ड के आपको लाखों रूपये तुरंत मिलने वाले है दरअसल सभी बैंको के नियम अलग अलग होते है लेकिन लोन देनें से पहले बैंक जरूरी दस्तावेज आपसे लेता है अगर बिना किसी दस्तावेज के आपकों कैश या लोन मिलने का मैसेज आ रहा तो यह पूरी तरह से फ्रॉड है इसे नजरअंदाज करें.

खाते में पैसा क्रेडिट होने का मैसेज

Bank news

कभी कभी आपके फ़ोन में फ़र्ज़ी अकाउंट नंबर के साथ कुछ रूपये क्रेडिट होने का मैसेज आता है. जब आप चेक करेंगे तो वह आपका अकाउंट नंबर रहेगा ही नहीं ऐसे में आप उस मैसेज पर कुछ भी रिप्लाई करते है तो यह आपके लिए नुकसानदायक हो सकता है इसीलिए इसलिए तरह के मैसेज से हमेशा सावधान रहें.

ये भी पढ़ें:जनवरी में 16 दिनों तक Bank बंद रहेंगे,आज ही पूरा कर लें जरूरी काम